23 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा द्वारा नेता जी सुभाष चन्द्र बोस महिला महाविद्यालय अलीगंज का आकस्मिक निरीक्षण

उत्तर प्रदेश
लखनऊ: दिनांक  19 फरवरी, 2015, प्रदेश के प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्रीमती कल्पना अवस्थी ने आज नेता जी सुभाष चन्द्र बोस महिला महाविद्यालय, अलीगंज, लखनऊ का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। महाविद्यालय में 2472 छात्रायें पंजीकृत हैं, जिसमें सामान्यतः सभी वर्गों की भागीदारी है।

महाविद्यालय का वर्ष 2007 में नैक मूल्यांकन हुआ था, जिसमें ‘बी’ श्रेणी प्राप्त हुई थी। महाविद्यालय में एंटी रैगिंग सेल एवं शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के गठन एवं पात्र छात्राओं के छात्रवृत्ति खाते खुलने एवं आॅन-लाइन छात्रवृत्ति भुगतान की जानकारी दी गयी।
महाविद्यालय की कला संकाय के शिक्षाशास्त्र प्रयोगशाला का निरीक्षण में सुश्री श्वेता भारद्वाज, सहायक प्रवक्ता उपस्थित थीं। उस समय कक्ष में छात्रायें उपस्थित नहीं थीं। कार्यालय कक्षाें में लगे पुराने कैलेण्डरों को हटाये जाने के निर्देश दिये गये एवं गंदे पर्दे आदि साफ कराये जाने के भी निर्देश दिये गये। साथ ही कक्ष की साफ-सफाई तथा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाते हुए नवीनतम साहित्य को समाहित करते हुए शिक्षण कार्य को बढ़ाने के निर्देश दिये।
मनोविज्ञान प्रयोगशाला कक्ष का निरीक्षण में प्रवक्ता डाॅ0 कृष्णा शर्मा उपस्थित थीं। कक्ष में रखे संयंत्रों से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि इन्हें काफी समय से प्रयोग में नहीं लाया गया है। एम0ए0 समाजशास्त्र कक्ष का निरीक्षण में डाॅ0 विशाखा कमल, सहायक प्रवक्ता उपस्थित मिलीं। कक्ष में सफाई का स्तर बहुत ही निम्न कोटि का था। कुर्सियों एवं पीछे की मेजों में धूल पड़ी हुई थी एवं कक्ष में पेपर के टुकड़े आदि बिखरे हुए थे। उन्होंने तत्काल सफाई के निर्देश दिये।
बी0काम द्वितीय (सांख्यिकी) से सम्बन्धित कक्ष का निरीक्षण में मात्र 01 ही अध्यापक थे। जिसके चलते शिक्षण कार्य में व्यवधान आ रहा है। कक्ष में 11 छात्रायें उपस्थित थीं साथ ही यह भी बताया गया कि कुल छात्राओं की संख्या 75 है।
समाजशास्त्र, एम0ए0 प्रथम वर्ष (द्वितीय सेमेस्टर) के कक्ष के निरीक्षण में डाॅ0 विनीता लाल, असिस्टेंट प्रोफेसर उपस्थित थीं। कक्ष में कुल 28 छात्रायें उपस्थित थीं। कुल छात्राओं की संख्या 40 बताई गयी। डाॅ0 विनीता लाल द्वारा पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से शिक्षण हेतु सुविधा सम्पन्न अलग कक्ष की व्यवस्था कराये जाने हेतु मांग की गयी। इस सम्बन्ध में भी मेरे द्वारा कार्यवाहक प्राचार्य को निर्देशित किया गया। डिपार्टमेंट आॅफ इंग्लिश एवं भौतिक विज्ञान विभाग के निरीक्षण में विभागाध्यक्ष श्री राम सिंह द्वारा लैब कक्ष हेतु अलग जेनसेट की स्थापना की मांग की गयी। लैब हेतु अलग से जेनसेट लगवाये जाने हेतु प्राचार्य को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।
नैक मूल्यांकन में ग्रेडिंग श्रेणी को उच्च स्थिति में लाने हेतु महाविद्यालय का सामान्य स्तर व्यवस्थित किये जाने की प्रबल आवश्यकता है साथ ही साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने की भी आवश्यकता है। इसके साथ ही साथ छात्राओं की उपस्थिति संख्या भी बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। महाविद्यालय परिसर में संचालित इग्नू सेंटर में रोजगारपरक प्रशिक्षणों को संचालित करने हेतु छात्राओं को प्रोत्साहित किया जाये ताकि छात्रायें शिक्षण कार्य के साथ-साथ रोजगारपरक प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सके।
निरीक्षण के समय प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए कि महाविद्यालय के नैक मूल्यांकन हेतु निर्धारित तिथि पर निम्न कार्य प्राथमिकता पर पूर्ण कराये जायें: महाविद्यालय के कक्षों, फर्नीचर एवं परिसर की साफ-सफाई अविलम्ब सुनिश्चित कराते हुए रंगाई-पुताई का कार्य, दीवारों पर अच्छे चाटर््स एवं प्रोजेक्ट का कार्य, टूटे फर्नीचर एवं खिड़की के टूटे शीशों आदि की मरम्मत का कार्य, पर्दे सुव्यवस्थित कराने एवं उचित प्रकाश व्यवस्था हेतु खराब ट्यूबलाइट मरम्मत का कार्य, बागवानी को सुव्यवस्थित ढंग से कराये जाने का कार्य, प्रेक्षागृह के सामने एकत्रित कूड़े को हटवाकर व्यवस्थित ढंग से कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था का कार्य, कक्षों में पर्याप्त प्रकाश एवं हवा हेतु घने पेड़ों की छटाई आदि का कार्य। इसके अतिरिक्त महाविद्यालय की आवश्यकता एवं मांग के दृष्टिगत निम्न हेतु भी अलग से निर्देशित किया गया: नवीनतम टेक्स्ट बुक की सूची उपलब्ध कराई जाय ताकि उसका हिन्दी रूपांतरण कराकर छात्राओं के उपयोगी बनाया जा सके। साथ ही साथ रोजगारपरक डिप्लोमा कोर्सेज के लिए भी सूची उपलब्ध कराई जाये। महाविद्यालय में इंटरनेट सुविधा सहित एक सुसज्जित कम्प्यूटर कक्ष स्थापित किये जाने हेतु रूसा के अंतर्गत क्रय की कार्यवाही शीघ्र कराये जाने हेतु, लैब हेतु अलग से जेनसेट लगवाये जाने की कार्यवाही हेतु।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More