18 C
Lucknow

ज्यादा सौंदर्य प्रसाधनों के इस्तेमाल महिलाओं के लिये हानिकारक

सेहत

लॉस एंजेलिस| एक शोध में पता चला है कि महिलाओं में सौंदर्य प्रसाधन समय पूर्व रजोनिवृति का कारण बन सकते हैं। शोध के मुताबिक, लिपस्टिक, फेस क्रीम और नेल पेंट में मौजूद रासायनिक तत्व रजोनिवृति की प्रक्रिया को चार साल कम कर देते हैं।
शोध के दौरान सेंट लुईस स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 31,575 महिलाओं पर 111 रसायनों के प्रभाव का अध्ययन किया और 15 रसायनों को हानिकारक पाया। इनमें से कई हानिकारक रसायन गृहस्थी के सामान और सौंदर्य प्रसाधनों जैसे परफ्यूम, लिपस्टिक, बॉडी वॉश, हेयर केयर प्रसाधन, नेल वार्निश आदि में पाए गए।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं के शरीर में ये हानिकारक रसायन उच्च स्तर में पाए गए उनको रजोनिवृति के दौर से सामान्य समय से दो या चार साल पहले ही गुजरना पड़ा। शोध में पाया गया कि समय से पहले रजोनिवृति या गर्भाशय का निष्क्रिय हो जाना न सिर्फ प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है, बल्कि इससे महिलाओं को दिल की बीमारी, ऑस्टेओपोरोसिस और अन्य स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का खतरा रहता है।

Related posts

9 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More