13 C
Lucknow

जिलास्तरीय अल्पसंख्यक कल्याण एवं अनुश्रवण समिति की बैठक अध्यक्षता करते हुए, सिंचाई व लघु सिंचाई सभा सचिव (मंत्री स्तर) उत्तराखण्ड सरकार विक्रम सिंह नेगी

उत्तराखंड

देहरादून: प्रदेश के सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण एवं लघु सिंचाई सभा सचिव (मंत्री स्तर) उत्तराखण्ड सरकार विक्रम सिंह नेगी ने आज विधान सभा स्थित सभागार में जिलास्तरीय अल्पसंख्यक कल्याण एवं अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उन्होंने देहरादून जनपद के चाहरदिवारी विहीन 47 कब्रस्थानों की बाउण्ड्री वाल, सोलर लाइट व हैण्डपम्प लगवाने के निर्देश दिये। साथ ही अल्पसंख्यक बहुल ग्रामों व बस्तियों में 40 से अधिक सीसी मार्गों, दो दर्जन पुलियों व स्वहैण्ड पम्प लगवाने के निर्देश दिये।
समिति अध्यक्ष श्री नेगी ने एमएसडीपी योजना में चयनित विकास खण्ड विकासनगर के ढकरानी में 219 लाख की लागत से महिला आईटीआई का निर्माण जल्द शुरू करने के निर्देश निर्माण निगम को दिये। अल्पसंख्यक छात्रों के लिए 153 लाख की लगात से स्वीकृत 50 बैडों के छात्रावास को पूर्व चयनित स्थान जसोवाला में अधिकांश सदस्यों ने अनुपयोगी बताया क्योंकि वहाॅं के इण्टर कालेजों के छात्र घरों से आते हैं। समिति ने छात्रावास को डाकपत्थर महाविद्यालय के निकट बनवाने का निर्णय किया जिसके लिए भूमि का चयन विकास नगर के विधायक नव प्रभात के सुझाव पर करने के निर्देश जिला अल्पसंयक कल्याण अधिकारी को दिये।
समिति की बैठक में तिवारी सरकार के कार्यकाल वर्ष 2005 में स्वीकृत राज्य स्तरीय मुसाफिर खाने का निर्माण न होने की समस्या को सदस्यों ने उठाया जिस पर अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विकास निगम के पूर्व उपध्यक्ष याकूब सिद्धिकी ने बताया कि मुसाफिर निर्माण के लिए 5 बीघा भूमि शहरी विकास विभाग ने निगम के नाम हस्तान्तिरित कर दी थी जिसकी रजिस्ट्री व दाखिल खारिज भी हो चुका। जिस पर समिति अध्यक्ष्य ने अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विकास निगम को अल्पसंख्यक सचिव के माध्यम से न्याय विभाग से विधिक राय लेने के निर्देश दिये।
बैठक में श्री नेगी ने एमपीक्यूआईएम योजना के अन्तर्गत लाभान्वित 12 मदरसों और मान्यता विहिन जनपद के करीब 50 मदरसों के स्थलीय निरिक्षण के लिए समिति उपाध्यक्ष नूर हसन की अध्यक्षता में सब-कमेटी का गठन किया गया जिसमें मदरसे बोर्ड की राज्य निरीक्षक शमीन बानों को सब कमेटी का सचिव व डाॅ0 शखावत खान व डाॅ. शादिक अली को सदस्य नामित किया सब कमेटी मदरसों व जनपद में आई.डी.एम.आई योजना से लाभान्वित 6 विद्यालयों में चल रहे शिक्षण व निर्माण कार्यों का अनुश्रवण कर 1 माह मे अपनी रिर्पोट सौंपेगी।
समिति अध्यक्ष श्री नेगी ने राजकीय इण्टर कालेज मेहूवाला में 250 कुर्सी मेज, गल्र्स काॅमन रूम, शौचालय व बाॅडरीवाल का निर्माण अल्पसंख्यक विकास निधि से कराने के निर्देश दिये। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने तेलीवाला में संचालित उर्दू मीडियम के प्राथमिक विद्यालय व जूनियर हाईस्कूल में राज्य निर्माण के बाद से अभी तक उर्दू शिक्षक की तैनाती न होने से दूरभाष से बेसिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी को तत्काल उर्दू शिक्षक तैनात करने के निर्देश दिये।
बैठक में सभा सचिव (पेयजल व संसदीय कार्य) उत्तराखण्ड सरकार उमेश शर्मा काऊ, अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विकास निगम के पूर्व विकास उपाध्यक्ष याकूब सिद्धिकी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अनुश्रवण समिति के उपाघ्यक्ष हाजी नूर हसन सदस्य डाॅ0 शकावत खान, डाॅ0 शाजिद अली, अल्पसंख्यक कल्याण निगमे ंके प्रबन्धक दिग्मर सजवाण, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जगदीश रावत, सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

Related posts

4 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More