24 C
Lucknow

मुख्यमंत्री ने सोनभद्र में 7,445 करोड़ रु0 की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 249.92 करोड़ रु0 की परियोजनाओं का शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज जनपद सोनभद्र के भ्रमण के दौरान 7 हजार 445 करोड़ रुपए लागत की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 249 करोड़ 92 लाख रुपए की विभिन्न जनोपयोगी परियोजनाओं का षिलान्यास किया।

लोकार्पित परियोजनाओं में उत्तर प्रदेष राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड की अनपरा ‘डी’ तापीय विद्युत परियोजना की प्रथम इकाई, 392 करोड़ रुपए लागत की हरदुआगंज तापीय विद्युत परियोजना की 120 मेगावाट की नवीनीकृत सातवीं इकाई सहित जल निगम की 121 लाख 46 हजार रुपए की राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिषन के अन्तर्गत सेमरिया ग्राम पेयजल योजना, 80 लाख 65 हजार रुपए से तैयार राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिषन के अन्तर्गत बलियारी पेयजल योजना, 1 करोड़ 64 लाख 17 हजार रुपए की लागत से तैयार राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिषन योजना के अन्तर्गत धरमदासपुर ग्राम पेयजल योजना शामिल हैं।
इस मौके पर ऊर्जा राज्य मंत्री श्री यासर शाह, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय अग्रवाल तथा राज्य विद्युत उत्पादन निगम के एम0डी0 श्री संजय प्रसाद की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली व्यवस्था के सुधार में इनका परिश्रम एवं प्रयास उल्लेखनीय है। उन्होंने कहा कि बिजली की बचत बढ़ाने एवं खपत कम करने के लिए प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों को एल0ई0डी0 बल्ब उपलब्ध करा रही है। इसके तहत आज यहां राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को भी एल0ई0डी0 बल्ब उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
इसके अलावा 88 लाख 44 हजार रुपए की लागत से राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिषन के अन्तर्गत तेंदुआ ग्राम पेयजल योजना का लोकार्पण, लोक निर्माण विभाग द्वारा 3 करोड़ 3 लाख रुपए की लागत से तैयार बैना से तेन्दुअल सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण, पूर्वांचल विकास निधि योजना के अन्तर्गत 2 करोड़ 90 लाख 44 हजार रुपए की लागत से तैयार चेतवा मोड़ से नवा टोला छत्तीसगढ़ बार्डर पर सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण, एसीपी योजना के अन्तर्गत
2 करोड़ 26 लाख 14 हजार रुपए की लागत से तैयार राजस्व ग्राम कुड़पान में कुड़पान टोला सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण भी किया गया।
ए0सी0पी0 योजना के अन्तर्गत 2 करोड़ 44 लाख 97 हजार रुपए की लागत से तैयार ग्राम कुण्डाडीह के चन्द्रभान नगर में तैयार सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण, नक्सल योजना के अन्तर्गत 6 करोड़ 98 लाख 39 हजार रुपए की लागत से तैयार रामपुर से सोमा सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण, पैकफेड द्वारा 3 करोड़ 1 लाख 30 हजार रुपए की लागत से राबर्ट्सगंज में निर्मित विषिष्ट स्टेडियम का लोकार्पण, यू0पी0पी0सी0एल0 द्वारा 1 करोड़ 17 लाख 42 हजार रुपए की लागत से बी0आर0सी0 जाली सहित सिन्थेटिक बास्केट बाल कोर्ट का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री ने किया।
मुख्यमंत्री ने सोनभद्र जिले के विकास में तेजी लाने के मकसद से 249 करोड़ 52 लाख रुपए की लागत की विभिन्न परियेाजनाओं का षिलान्यास भी किया। इसमें राजकीय इन्जीनियरिंग काॅलेज सोनभद्र की परियोजना, जिसकी लागत 49 करोड़ 42 लाख 82 हजार रुपए, भी शामिल हैं। इसके अलावा जल निगम की 96 करोड़ 1 लाख 55 हजार की लागत की राबर्ट्सगंज नगर पालिका परिषद पुर्नगणन पेयजल योजना का षिलान्यास, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिषन के अन्तर्गत 68 करोड़ 4 लाख 48 हजार रुपए की लागत की पड़रछ ग्राम समूह पेयजल योजना का षिलान्यास किया। 36 करोड़ 4 लाख रुपए की लागत से घोरावल-सिल्पी-कोड़ारी देवी मार्ग पर सोन नदी पर निर्मित होने वाले कोलिया घाट सेतु का षिलान्यास भी किया।
इसके अतिरिक्त श्री यादव ने विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को आर्थिक सहायता के चेक व अन्य सामग्रियों का वितरण भी किया। उत्तर प्रदेष भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत 50 लाख से अधिक मूल्य की सामग्री व चेक पात्र लाभार्थियों में वितरित किये गये। जिसमें साइकिल सहायता योजना के अन्तर्गत 1 हजार 02 श्रमिकों को साइकिल वितरण, सौर ऊर्जा सहायता योजना में 50 पात्रों को सौर ऊर्जा संयंत्र सेट, मातृत्व हित लाभ योजना के अन्तर्गत 25 महिलाओं को चेक, षिषु हित लाभ योजना के अन्तर्गत 25 लाभार्थियों को चेक, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के अन्तर्गत 393 पात्रों में चेक का वितरण एवं जिले के हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के 112 मेधावी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री ने मौके पर जिन पात्रांें को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया, उन्हें अतिरिक्त रूप से 3 हजार 190 पात्रों को रोषनी के लिए एल0ई0डी0 बल्ब भी प्रदान किये।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More