18 C
Lucknow

17 छक्के, 35 गेंदों में 118 रन, 19 साल के अफगान बल्लेबाज ने क्रिस गेल को पछाड़ा

खेल समाचार

क्रिकेट में जब भी विस्फोटक बैटिंग की बात आती है तो सबकी जुबान पर सबसे पहले क्रिस गेल का नाम आता है. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ओपनर गेल ने अपने लंबे करियर में दुनियाभर के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई हैं और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड बनाए हैं.

ऐसा ही एक रिकॉर्ड गेल ने 10 साल पहले आईपीएल में बनाया था, जब सिर्फ 30 गेंदों में उन्होंने शतक ठोक दिया था. गेल का ये रिकॉर्ड अब एक ऐसे बल्लेबाज ने तोड़ा है, जिसका नाम भी शायद ही किसी ने पहले सुना हो, लेकिन आगे जरूर याद रखेंगे. सिर्फ 19 साल के इस बल्लेबाज का नाम है आरिफ सांगर.

अफगानिस्तान ने पिछले कुछ सालों में विश्व क्रिकेट को कुछ बेहतरीन खिलाड़ी दिये हैं. इसमें राशिद खान, मोहम्मद नबी, रहमानुल्लाह गुरबाज, मुजीब उर रहमान जैसे नामों की चर्चा होती ही रही है. आने वाले वक्त में भी ऐसा होता रहेगा इसमें शायद ही किसी को संदेह होगा. अगर कुछ सालों में 19 साल के आरिफ भी जगह बना लें तो हैरानी नहीं होगी. आखिर इस बल्लेबाज के पास लंबे-लंबे छक्के लगाने और तेज-तर्रार बैटिंग की जबरदस्त काबिलियत जो है.

29 गेंदों में मचाई तबाही

आरिफ की धुआंधार बैटिंग का ऐसा ही एक नजारा दिखा यूरोपियन क्रिकेट सीरीज में, जहां एक टी20 मैच में इस बल्लेबाज ने गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी. पख्तून जाल्मी की ओर से खेल रहे दाएं हाथ के इस युवा बल्लेबाज ने सिर्फ 29 गेंदों में शतक ठोककर तहलका मचा दिया. आरिफ ने सिर्फ 35 गेंदों में 118 रन बनाए. आरिफ की इस पारी के दम पर पख्तून ने पावर सीसी के खिलाफ 3 विकेट पर 185 रन बनाए. इसके जवाब में पावर सीसी की टीम सिर्फ 103 रन पर ढेर हो गई.

गेल का रिकॉर्ड टूटा

आरिफ ने अपनी इस पारी के दौरान 29 रन तो एक ही ओवर में बटोर लिये. अपनी इस विस्फोटक पारी के दम पर आरिफ ने क्रिस गेल का 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. गेल ने 2013 में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए सहारा पुणे वॉरियर्स के खिलाफ सिर्फ 30 गेंदों में शतक जमाकर रिकॉर्ड बनाया था. आरिफ ने अब इसे तोड़ दिया है. उनकी इस पारी में 17 छक्के और सिर्फ 2 चौके शामिल थे.

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More