26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

वास्तविक पात्र लोगों को ही दिया जाए सोशल सेक्टर की योजनाओं का लाभ: केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को जनपद सोनभद्र का सघन दौरा किया। जनपद सोनभद्र के ग्राम पुसौली रोड पर ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा नवनिर्मित पं. दीन दयाल उपाध्याय द्वार का लोकार्पण कर जनता को समर्पित किया। सोनभद्र के गौ आश्रम स्थल राबर्ट्सगंज का निरीक्षण किया। संयुक्त चिकित्सालय लोढी़ का निरीक्षण कर चिकित्सकों की उपस्थिति पंजिका, ओ0पी0डी0 कक्ष, इमरजेंसी व जनरल वार्डों आदि का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी प्राप्त की, साथ ही मरीजों व उनके तीमारदारों से स्वास्थ्य का हालचाल लिया। सोनभद्र  में शक्ति केंद्र संयोजक श्री संतोष भारती जी के आवास पर जाकर भोजन किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित प्रतीकात्मक घर की चाबी प्रदान की  गौ आश्रय में गोवंश के रखरखाव की व्यवस्था का जायजा लिया तथा गोवंश के लिए चारे की व्यवस्था एवं साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।
उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोनभद्र के कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के प्रमुख उद्यमियों के साथ उद्योग को बढ़ावा देने संबंधी विषयों पर संवाद किया कहा कि सरकार  ने प्रदेश के सभी जनपदों में उद्यमियों के निवेश के लिए एक अच्छा माहौल उत्पन्न किया है। सिंगल विण्डो क्लीयरेंस योजना की वजह से उद्यमियों को काफी सुविधा मिली है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जिले की विकास परियोजनाओं एवं कानून व्यवस्था आदि विषयों पर समीक्षा बैठक की।
बैठक में अधिकारियों को पीएमजीएसवाई सड़कों के उच्चीकरण,  आयुष्मान कार्ड से मरीजों के इलाज, नहरों की सफाई, पानी की व्यवस्था एवं गांव में बिजली की व्यवस्था को दुरुस्त करने सहित कई निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट सभा में प्रधानमंत्री आवास की  प्रतीकात्मक चाबी और प्रमाण पत्र देते हुए और मोटर दुर्घटना बीमा के रू 5 लाख की चेक प्राप्त कर चुके लाभार्थियों को प्रमाण पत्र  वितरित किए।
उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अधिकारी पूरी प्रतिबद्धता और पारदर्शिता के साथ विकास व निर्माण कार्यों को मुकम्मल अन्जाम दें। कहा कि ग्राम्य विकास के कार्यक्रमों से गांव की बदलेगी तस्वीर बदलेगी और गांवों कायाकल्प  होगा।अमृत सरोवर ग्रामीण पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होंगे। कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों की बातों को पूरी गंभीरता से सुनें, किसी के दबाव में कोई गलत काम नहीं करना है,  लेकिन जरूरत मन्द लोगों के जायज काम करने में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। यह भी निर्देश दिए कि यदि कोई काम नहीं  होने वाला है, तो उसके बारे में सभी सही तथ्यों को रखते हुए सम्बंधित को संतुष्ट करें। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सोशल सेक्टर की योजनाओं का लाभ वास्तविक पात्र लोगों को ही दिया जाय।
इस दौरान राज्यमंत्री श्री संजीव कुमार गोंड, श्री अजीत चौबे जी, सांसद श्री राम सकल  विधायक गण अन्य जनप्रतिनिधि व सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More