31.6 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

एक सभ्य एवं सुसज्जित समाज के लिए अच्छी शिक्षा जितनी महत्वपूर्ण, उतना ही महत्वपूर्ण उत्तम आरोग्य : मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में सिविल लाइंस रोड स्थित अन्नपूर्णा हॉस्पिटल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अन्नपूर्णा मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल गोरखपुर सहित पूर्वान्चल वासियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक नयी सौगात है। एक सभ्य एवं सुसज्जित समाज के लिए अच्छी शिक्षा जितनी महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण उत्तम आरोग्य है। बढ़ती हुई आबादी, व्यस्त दिनचर्या एवं जलवायु परिवर्तन के कारण आज तमाम प्रकार के रोगों ने जन्म लिया है। इन बीमारियों के इलाज के लिए अस्पताल जरूरी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अच्छे जन स्वास्थ्य व अस्पतालों की उपलब्धता के लिए सरकारी प्रयास के साथ ही निजी संस्थानों एवं चैरिटी संस्थानों को भी प्रयास करना होगा। यदि सभी मिलकर इस दिशा में कार्य करेंगे, तो परिणाम भी अच्छे आएंगे। सरकार के अलावा निजी एवं परमार्थ संस्थाओं ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए सदैव अपना सहयोग प्रदान किया है। इन संस्थानों ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बेहतर व्यवस्था के साथ ही लाखों लोगां को रोजगार भी उपलब्ध कराया है। यह अस्पताल भी कम से कम 500 लोगां को रोजगार उपलब्ध कराएगा। इससे 500 परिवारों की आजीविका चलेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसे अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिले। गरीबों के स्वास्थ्य को अच्छा करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कई योजनाएं चलायी हैं। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से वर्ष 2019 से लाखों लोगों ने उत्तम चिकित्सा सेवा का लाभ लिया है। करोड़ां लोग इस सुविधा से लाभान्वित हुए हैं। आज से कुछ वर्ष पहले पूर्वी उत्तर प्रदेश में केवल एक मेडिकल कॉलेज, बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज था, वह भी रुग्ण अवस्था में था। आज जनपद गोरखपुर में यह बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज उच्च चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रहा है। आज गोरखपुर में एम्स भी है, जो बेहतरीन चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। पूर्वान्चल में देवरिया, सिद्धार्थनगर, बस्ती जनपदों में भी मेडिकल कॉलेज प्रारम्भ हो चुके हैं। जनपद महराजगंज और कुशीनगर में भी मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रत्येक अस्पताल स्वास्थ्य के उत्तम केन्द्र के साथ लोगों के विश्वास और रोजगार का भी बड़ा केन्द्र होता है। अस्पताल के निर्माण से स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन होता है। यह मेडिकल, पैरामेडिकल तथा नर्सिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने वाले छात्र-छात्राओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराता है। इससे छात्र-छात्राओं के मन में समाज एवं व्यवस्था के प्रति विश्वास भी पैदा होता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर को एक नये चिकित्सा केन्द्र के रूप में यह अस्पताल प्राप्त हुआ है। इसमें नये-नये युवा डॉक्टर भी जुड़ेंगे, जो देश एवं दुनिया में वर्तमान में चल रही नई आधुनिक चिकित्सा की सुविधा जनपदवासियों को उपलब्ध करायेंगे। यहां अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण लगाए गए हैं। इनके संचालन के लिए प्रशिक्षित स्टाफ की व्यवस्था भी प्रबंधन ने की है। इस अस्पताल का निर्माण यह बताता है कि यदि करने की इच्छा हो तो व्यक्ति कुछ भी कर सकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर में वर्ष 2000 से पहले आई0सी0यू0 की सुविधा नहीं थी। गोरखपुर में इतनी बड़ी आबादी के लिए कोई आई0सी0यू0 नहीं था। आज गोरखपुर में एम्स, बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज जैसे अत्याधुनिक चिकित्सा के केन्द्र हैं, जो सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। आज देश व प्रदेश में इस क्षेत्र में एक नई स्वस्थ प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा समाज को विकास की ऊंचाइयों की ओर ले जाती है। इसलिए हम सभी को एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को आगे बढ़ाते रहना है। इसी प्रतिस्पर्धा के कारण आज उत्तर प्रदेश एवं गोरखपुर विकास के पथ पर अग्रसर है। देश और दुनिया में इसकी छवि में बदलाव आया है। इस बदलाव और नजरिए को आगे बढ़ाने के लिए हम सबको मिलकर आगे भी लगातार कार्य करना होगा।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More