अभ्यारण के समीप एडवेन्चर पार्क भी बनेगा: जयवीर सिंह

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: प्रदेश के बिजनौर जनपद में स्थित अमानगढ़ टाइगर रिजर्व में पर्यटकों एवं आगन्तुकों के लिए बुनियादी सुविधायें विकसित की जायेंगी। यह टाइगर रिजर्व पर्यटकों को आकर्षित करने में हर तरह से उपयुक्त है। इस अभ्यारण में विभिन्न प्रकार के वन्य जीव प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करते हैं। इसमें तेदुंए, हाथी और विभिन्न प्रकार के दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीव पाये जाते हैं। जिम कार्बेट पार्क के नजदीक होने एवं पर्यटकों में लोकप्रिय होने के कारण पर्यटन विभाग इस अभ्यारण के पास 15 एकड़ के क्षेत्र में नई सुविधायें विकसित करने की तैयारी कर रहा है। प्रस्तावित अभ्यारण में होटल, विला और एडवेन्चर पार्क जैसी सुविधायें मौजूद होंगी।
यह जानकारी आज यहां प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि अमानगढ़ टाइगर रिजर्व में 20 कमरों वाला मिड सेगमेंट श्रेणी का सुविधायुक्त होटल का निर्माण कराया जायेगा। इससे यहां पर्यटकों को विश्राम के साथ रिजर्व के नजदीक एक अविस्मरणीय प्रवास का अनुभव मिलेगा। होटल के अतिरिक्त विशिष्ट और भव्य अनुभव चाहने वाले आगंतुकों के लिए परिसर में 07 शानदार विला का भी निर्माण किया जाना है। ये विला आधुनिक सुविधाओं के साथ पारंपरिक और रिजार्ट जैसी अनुभूति प्रदान करेंगे।
श्री जयवीर सिंह ने बताया कि पर्यटकों के लिए एक खान-पान कैंटीन भी बनेगी। साथ ही एक बहु-गतिविधि और साहसिक पार्क भी बनेगा। यहाँ पर्यटकों को विविध प्रकार की गतिविधियों में भाग लेने के अवसर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा ट्रैकिंग, इको-टूरिज्म जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यहाँ पर साहसिक पर्यटन में रुचि रखने वालों के लिए एडवेंचर पार्क भी होगा। अमानगढ़ टाइगर रिजर्व की ये नई सुविधाएं पर्यटकों को यादगार अनुभव प्रदान करने के साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था को योगदान देने में सहायक होंगी। टाइगर रिजर्व सभी प्रकृति प्रेमियों, साहसिक पर्यटन और वन्यजीव प्रेमियों को अभ्यारण्य की यात्रा करने और इसकी भव्यता का आनंद लेने के लिए बाध्य करेंगे।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन बहुत तेजी बढ़ रहा है। धार्मिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों के विकास साथ-साथ हमारा फोकस ईको, एडवेंचर और रूरल टूरिज्म पर भी हैं। इस क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। इसी क्रम में अमानगढ़ टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए होटल, अत्याधुनिक विला के साथ ही एडवेंचर पार्क बनाने की तैयारी है। इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक पर्यटको को आकर्षित किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित अभ्यारण में सुविधाओं के विस्तार से विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसर सृजित होंगे, जिससे स्थानीय लोगों को भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More