19 C
Lucknow

पहले सरकार ने द‍िया बोनस, अब रेलवे बोर्ड का फैसला सुन खुशी से उछल पड़े लाखों कर्मचारी

देश-विदेश

केंद्र और राज्‍य सरकार की तरफ से डीए बढ़ाने के बाद अब रेलवे बोर्ड ने भी इस पर कदम उठाया है. रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) को बेस‍िक सैलरी के 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है.

रेलवे बोर्ड ने इस बार भी डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. यह बदलाव 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी माना जाएगा. बोर्ड ने 23 अक्टूबर, 2023 को ‘ऑल इंडिया रेलवेज एंड प्रोडक्शन यूनिट्स’ के महाप्रबंधकों और मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों को इस बारे में पत्र ल‍िखा.

15,000 करोड़ रुपये के बोनस को मंजूरी

बोर्ड ने ल‍िखा क‍ि यह फैसला लेते हुए खुशी हो रही है कि रेलवे कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की जा रही है. इसके साथ ही इसे मौजूदा 42 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया गया है. इसे एक जुलाई, 2023 से प्रभावी क‍िया जाएगा. रेलवे बोर्ड की तरफ से यह ऐलान केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से 15,000 करोड़ रुपये के बोनस को मंजूरी देने के बाद क‍िया गया है. इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा भी शामिल है. कर्मचारियों को अगले महीने के वेतन में, जुलाई से बकाया राशि के साथ बढ़ा हुआ डीए भी मिलेगा.

दिवाली से पहले इस घोषणा का स्वागत किया गया
रेलवे कर्मचारी संघों की तरफ से दिवाली से पहले इस घोषणा का स्वागत किया गया. ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा, ‘कर्मचारियों को जुलाई से डीए मिलना था, इसलिए इसे पाना कर्मचारियों का अधिकार था. मैं दिवाली से पहले इसके भुगतान की घोषणा करने के फैसले का स्वागत करता हूं.’ नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि डीए का भुगतान उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर किया जाता है. इसका मकसद (कर्मचारियों पर) पर महंगाई का असर नहीं पड़ने देना है.

इससे पहले केंद्रीय कैब‍िनेट की तरफ से प‍िछले द‍िनों रेलवे कर्मचार‍ियों के ल‍िए 78 द‍िन के बोनस का ऐलान क‍िया था. बोनस के इस पैसे का भुगतान पैसा रेलवे कर्मचार‍ियों को द‍िवाली से पहले क‍िया जाएगा. इसके अलावा कैब‍िनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए भी 42 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 46 प्रत‍िशत करने का ऐलान हुआ था.

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More