16 C
Lucknow

यूपी के घर-घर में पहुंचेगा भारत सरकार का ‘सांभर’ नमक’

उत्तर प्रदेश

लखनऊभारत सरकार,जन-जन के लिए उपयोगी और स्वास्थ्य को बेहतर रखने वाले ‘सांभर’ नमक की गुणवत्ता का यूपी में प्रचार-प्रसार के साथ उसकी बिक्री के महाअभियान की शुरुआत करने जा रही है। इस नमक की निर्माता हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड ने शनिवार को यूपी में कम्पनी के सांभर नमक के प्रचार प्रसार और बिक्री के लिए एनएसीओएफ इंडिया लिमिटेड और उसके सहयोगी आरकेजे एग्रो एण्ड फूडस प्राइवेट लिमिटेड से हाथ मिलाया है।

इस अवसर पर हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड के सीएमडी कमोडोर कमलेश कुमार ने बताया कि एनएसीओएफ इंडिया लिमिटेड  और उसके सहयोगी आरकेजे एग्रो एण्ड फूडस प्राइवेट लिमिटेड यूपी में पीसीएफ की मदद से विभिन्न् जिलों में स्थापित कृषक सेवा केन्द्र से भारत सरकार के सांभर नमक का विक्रय कराएगी।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के उद्यम हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड विशेष रूप से राजस्थान में स्थित सांभर झील में ताजे वर्षा जल से नमक का उत्पादन करती है।

हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड के सीएमडी कमोडोर कमलेश कुमार ने बताया कि राजस्थान में हिंदुस्तान साल्ट्स के 90 वर्ग मील में फैले प्लांट में खुली धूप में इस नमक को प्राकृतिक तरीके से तैयार किया जाता है। भारत सरकार के सभी मानकों को पूरा करने वाले सांभर नमक में पीएच (क्षारीयता) 9.00 से 9.50 के बीच है।

इस अवसर पर दीपक चौहान – सीईओ एवं निदेशक आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि भारत की इतनी बड़ी आबादी को स्वस्थ जीवन प्रदान करने के लिए स्वास्थ्यवर्धक सांभर नमक वरदान के रूप में साबित होगा।

प्रकाश श्रीवास्तव, अधिशाषी निदेशक, एनएसीओएफ इंडिया लिमिटेड ने बताया कि हमारा पूरा प्रयास है कि आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड मुंबई के माध्यम से एक जन अभियान के रूप में सांभर नमक की उपयोगिता को देश के आम जन तक पहुंचाया जाए। आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के सरफराज रिजवी,रोहित जाधव के सहयोग से इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है।

ए. आर. कुशवाहा डिप्टी जनरल मैनेजर, पीसीएफ ने बताया कि पीएसएफ के कृषक सेवा केंद्रों के माध्यम से स्वास्थ्यवर्धक सांभर नमक को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें। इस नमक में किसी भी बाहरी रसायन का नहीं होता प्रयोग है यह कैंसर रोधी, बुढ़ापा रोधी गुण से परिपूर्ण होता है।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More