20 C
Lucknow

वाराणसी परिक्षेत्र के 6 जनपदों में दुर्घटना बीमा व प्रीमियम खातों के लिए विशेष अभियान- कृष्ण कुमार यादव

उत्तर प्रदेश

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत वाराणसी क्षेत्र के डाकघरों में घर बैठे सामाजिक सुरक्षा हेतु डाक विभाग ने विशेष पहल की है। महंगे प्रीमियम पर बीमा करवाने में असमर्थ लोगों के लिए डाक विभाग द्वारा सामाजिक सुरक्षा के तहत  “जश्न ए आजादी” अभियान चलाया गया है। डाक विभाग के इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के तहत मात्र ₹600/- में 10 लाख का बजाज ग्रुप एक्सीडेंटल गार्ड का दुर्घटना बीमा एवं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का प्रीमियम खाता दिया जा रहा है। इसके तहत जहाँ घर बैठे ग्रामीण डाक सेवक व पोस्टमैन लोगों को सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं, वहीं इन्हें  प्रोत्साहित करने हेतु विभाग म्यूजिक सिस्टम से लेकर डफल ट्रॉली बैग, पेन ड्राइव, लंच बॉक्स, हॉट पॉट तक पुरस्कार में दे रहा है। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव के निर्देश पर 6 जिलों – वाराणसी, भदोही, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर व बलिया में 26 अगस्त तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग ने आमजन की सुविधाओं के लिए तमाम सेवाओं का विस्तार किया है। सभी डाकघरों में सामूहिक दुर्घटना बीमा और इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रीमियम खातों की सुविधा उपलब्ध है।इस योजना के तहत मात्र ₹600/- में 10 लाख का बजाज ग्रुप एक्सीडेंटल गार्ड का दुर्घटना बीमा एवं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का प्रीमियम खाता दिया जाएगा। दुर्घटना बीमा मात्र मात्र एक वर्ष के लिए होगा तथा एक साल खत्म होने के बाद अगले साल यह बीमा रिन्यू करवाना होगा। जिसके लिए मात्र 258 और 396 रुपए के प्रीमियम देय होगा। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लाभार्थी का खाता होना अनिवार्य है। प्रीमियम खाता मात्र ₹200/- में प्राप्त किया जा सकता है।
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्राहक का आधार नंबर एवम मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। ग्राहक का खाता बिना किसी दस्तावेज के दिए केवल बायोमेट्रिक के आधार पर तुरंत खुल जाता है एवं साथ ही साथ दुर्घटना बीमा का भी लाभ बिना किसी दस्तावेज जमा कराए लिया जा सकता है। प्रीमियम खाता में किसी भी प्रकार का डोर स्टेप चार्ज नहीं देना होगा, जीवन प्रमाण पत्र बनवाने पर 50% छूट प्राप्त होगा, तथा इसके साथ ही बिजली बिल भुगतान और कैशबैक भी प्राप्त किया जा सकता है। घर बैठे आईपीपीबी एप के माध्यम से सुकन्या, पीपीएफ, आर डी, पीएलआई आदि का ऑनलाइन भुगतना भी संभव है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और बजाज ग्रुप एक्सीडेंट गार्ड के मध्य हुए एक एग्रीमेंट के तहत 18 से 65 वर्ष आयु  के लोगों को यह सामूहिक दुर्घटना बीमा सुरक्षा मिलेगी। इसके तहत, दोनों प्रकार के बीमा कवर में दुर्घटना से मृत्यु, स्थाई या आंशिक पूर्ण अपंगता, अंग विच्छेद या पैरालाइज्ड होने पर 10 लाख रुपए का कवर मिलेगा। साथ ही साथ इस बीमा में दुर्घटना से हॉस्पिटल में भर्ती रहने के दौरान इलाज हेतु  60,000 रुपए तक का आई.पी.डी खर्च और ओ.पी.डी में 30,000 रुपए तक का क्लेम मिलेगा। वहीं, 396 रुपए के प्रीमियम बीमा में उपरोक्त सभी लाभों के अलावा दो बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख तक का खर्च, दस दिन अस्पताल में रोजाना का एक हजार खर्च, किसी अन्य शहर में रह रहे परिवार हेतु ट्रांसपोर्ट का 25,000 रूपए तक का खर्च और मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए 5,000 तक का खर्च भी मिलेगा।

वाराणसी क्षेत्र के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के चीफ मैनेजर बृज किशोर ने बताया कि इस सामूहिक दुर्घटना बीमा सुविधा में पंजीकरण के लिए लोग अपने नजदीकी डाकघर में संपर्क कर सकते हैं।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More