16 C
Lucknow

खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पदक विजेता तीरंदाजों को सम्मानित किया

खेल समाचारदेश-विदेश

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंगलवार को पदक विजेता तीरंदाजों को सम्मानित किया, जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप बर्लिन और पेरिस में विश्व कप 2023 चरण 4 में देश के लिए गौरव हासिल किया। अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट इसी अगस्त में आयोजित किए गए थे। जहां भारत ने पेरिस में कुल 5 पदक (2 स्वर्ण, 3 कांस्य) जीते, वहीं बर्लिन प्रतियोगिता में कुल 4 पदक (3 स्वर्ण, 1 कांस्य) जीते।

सम्मान समारोह में इतिहास रचने वाली अदिति गोपीचंद स्वामी और ओजस प्रवीण देवताले समेत कुल 13 तीरंदाज मौजूद थे। जहां खेलो इंडिया एथलीट अदिति न केवल सबसे कम उम्र की तीरंदाजी विश्व चैंपियन बनीं बल्कि विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बनीं। वहीं ओजस प्रवीण देवतले तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष तीरंदाज बने।

प्रतिभाशाली तीरंदाजों को संबोधित करते हुए श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “मैं आप सभी को आपके प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं। रिसर्च टीम ने आपके प्रदर्शन का विश्लेषण किया है और मुझे खुशी है कि आपके अच्छे नतीजों का सिलसिला जारी है।”

शिविर में तीरंदाजों के प्रदर्शन का जिक्र करते हुए श्री ठाकुर ने कहा, “टीम भावना ही मायने रखती है और मुझे यह जानकर गर्व है कि न केवल कोच बल्कि सीनियर्स ने भी जूनियर्स को मानसिक दृढ़ता और तैयारियों को आकार देने में मदद की। जिस तरह अभिषेक वर्मा जैसे अनुभवी सीनियर ने प्रतियोगिता के दौरान ओजस प्रवीण जैसे युवा को प्रेरित और उनका मार्गदर्शन किया, वह सराहनीय है।

माननीय मंत्री ने कहा, “एशियाई खेलों, ओलंपिक क्वालीफायर स्पर्धाओं और अंत में पेरिस ओलंपिक तक पहुंचने के लिए आगे का रास्ता लंबा है। ये सभी टूर्नामेंट बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक पदक में हम सभी भारतीयों की भावनाएं होती हैं और एक साधारण पदक कई सफलताओं की संभावनाओं को खोलता है।”

मंगलवार को इस आयोजन का हिस्सा रहे कुछ अन्य तीरंदाजों में टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम के एथलीट धीरज बोम्मदेवरा, भजन कौर, सिमरनजीत कौर और अंकिता भकत शामिल थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More