19 C
Lucknow

प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी इस तरह के आयोजन हों, इन संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए भी राज्य सरकार कार्य करेगी: सीएम

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है। वर्तमान में प्रदेश की कुल आबादी लगभग 25 करोड़ है। प्रदेश, देश की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। कुल आबादी का 56 प्रतिशत कार्यशील आयु समूह का होने के कारण यह भारत का सबसे युवा राज्य है। प्रदेश में खेल क्षेत्र को विकसित करने की अनेक सम्भावनाएं हैं। मोटो जी0पी0 वल्र्ड चैम्पियनशिप मोटरसाइकिल रेसिंग की एक प्रतिष्ठित प्रतिस्पर्धा है। उत्तर प्रदेश में इसका आयोजन हम सबके लिए अत्यन्त उत्साहवर्धक है। केंद्र और प्रदेश सरकार खेल क्षेत्र पर विशेष फोकस करते हुए इस प्रकार के इवेन्ट को आयोजित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां जनपद गौतमबुद्धनगर में मोटो जी0पी0 भारत-2023 के अवसर पर आयोजित सी0ए0ओ0 राउण्डटेबल में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्हें अवगत कराया गया है कि मोटो जीपी भारत-2023 के लिए लगभग 01 लाख से अधिक टिकटों की बिक्री हो चुकी है। इस आयोजन के साथ 275 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड जुड़े हुए हैं, जिसमें बी0एम0डब्ल्यू0, टिसोट, मिशेलिन, रेड बुल, शेल, ओकले, अमेजन, डी0एच0एल0, पेट्रोनास आदि महत्वपूर्ण ब्रांड सम्मिलित हैं। इस रेस के 20 वैश्विक आयोजनों से इन ब्रांड को प्रचार-प्रसार और संवाद का एक अद्वितीय अवसर प्राप्त होता है, जो कि यहां प्राप्त हो रहा है। इस आयोजन से प्रदेश के लिए अनेक सम्भावनाओं को लघु फिल्म के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन के अनुरूप प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए इस आयोजन से सहायता मिलेगी। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2011 में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट का शुभारम्भ किया था। इसे फॉर्मूला 01 इण्डियन ग्रैंड प्रिक्स के आयोजन स्थल के रूप में जाना जाता था। मोटो जी0पी0 रेस का आयोजन वैश्विक आटो मोबाइल उद्योग के लिए आकर्षण का एक बड़ा केंद्र है। इस आयोजन से प्रदेश और देश में ऑटोमोबाइल सेक्टर में निवेश की सम्भावनाओं में वृद्धि होगी। इन सम्भावनाओं को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने मोटो जी0पी0 से जुड़े हुए सी0ई0ओ0, सी0एफ0ओ0, ऑर्गेनाइजर्स, बाइक राइड्र्स का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है आपके लिए भारत विजिट और यह आयोजन फलदाई साबित होगा। प्रदेश सरकार आश्वस्त करती है कि यह स्थल आपके आयोजन के लिए सदैव उपलब्ध रहेगा। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी इस तरह के आयोजन हों, इन संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए भी राज्य सरकार कार्य करेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने कल देश और प्रदेश की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक राजधानी के रूप में विख्यात जनपद वाराणसी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक स्टेडियम, विकासखण्ड स्तर पर मिनी स्टेडियम, हर ग्राम पंचायत में खेल के मैदान के निर्माण की कार्यवाही तेजी के साथ आगे बढ़ी है। राज्य सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत में ओपन जिम का निर्माण कर रही है। ग्राम पंचायतों में खेल गतिविधियों को बढ़ाने के लिए युवक मंगल दल और महिला मंगल दल गठित किए गए हैं। इन्हें स्पोर्ट्स किट भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके बेहतरीन परिणाम देखने को मिल रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश अनेक सम्भावनाओं वाला प्रदेश है। यह सम्भावनाएं इन्फ्रास्ट्रक्चर, रोड कनेक्टिविटी, मेट्रो सेक्टर, एयर कनेक्टिविटी, वॉटर-वे आदि क्षेत्रों में हैं। प्रदेश में लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में भी अपार सम्भावनाएं हैं। जिस क्षेत्र में मोटो जी0पी0 का यह इवेंट आयोजित किया जा रहा है, यह वही क्षेत्र है जहां भारत के दो महत्वपूर्ण ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का जंक्शन है। यहां लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में अपार सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार के स्तर पर अनेक कदम उठाए गए हैं।
प्रदेश सरकार ने यहां पर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के साथ ही लॉजिस्टिक्स और ट्रांसपोर्ट हब के निर्माण के लिए कार्यक्रमों को तेजी के साथ आगे बढ़ाया है। प्रदेश सरकार इस क्षेत्र में ही ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ मिलकर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर कर रही है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी एयर कनेक्टिविटी को बेहतर किया गया है। इनलैण्ड वॉटर-वे वाराणसी और हल्दिया के बीच में प्रारम्भ हो चुका है, जो पूर्वी बन्दरगाह के साथ प्रदेश को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान कर रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक अवस्थापना के विकास के लिए अटल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन का शुभारम्भ  किया जा चुका है। पी0एम0 गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान ने प्रदेश में औद्योगिक और अवसंरचनात्मक निवेश के लिए नया इकोसिस्टम प्रदान किया है। पी0एम0 गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के अन्तर्गत कार्य करने वाला उत्तर प्रदेश देश का अग्रणी राज्य है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में निवेश की सम्भावनाएं बेहतर हुई हैं। इन सम्भावनाओं के लिए प्रदेश को अनेक सुधारात्मक कदम उठाने पड़े व सुरक्षा का बेहतर वातावरण देना पड़ा। प्रदेश ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सफलतम रैंकिंग के पश्चात तकनीक का उपयोग करते हुए जिन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया है उसी का परिणाम है कि निवेशकों द्वारा किए जाने वाले एम0ओ0यू0 का प्रदेश सरकार निवेश सारथी के माध्यम से मॉनीटरिंग करती है व इसे क्रियान्वित करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करती है। प्रदेश सरकार प्रत्येक निवेशक को सिंगल विंडो सुविधा उपलब्ध करा रही है।
निवेश मित्र पोर्टल देश का सबसे बड़ा पोर्टल है जो 450 से अधिक सेवाओं को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है। इसके माध्यम से निवेशकों की समस्याओं का तेजी से समाधान किया जाता है। प्रदेश सरकार ने प्रदेश में निवेशकों की सुविधा के लिए 25 सेक्टोरल पॉलिसी बनाकर उन्हें प्रभावी ढंग से लागू करने का कार्य किया है। विभिन्न सेक्टोरल नीतियों में अनुमन्य प्रोत्साहन प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए ऑनलाइन इंसेंटिव मैनेजमेंट सिस्टम विकसित किया गया है। प्रदेश सरकार निवेशकों द्वारा किए जाने वाले किसी भी निवेश के लिए हर प्रकार की सुरक्षा और सुविधा प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा फरवरी, 2023 में राजधानी लखनऊ में यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया। इस समिट में दुनिया के एक दर्जन से अधिक देशों ने पार्टनर कन्ट्री के रूप में अपना योगदान दिया जिसमें यू0के0, इटली, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, डेनमार्क, द नीदरलैंड्स, यू0ए0ई0, मॉरीशस आदि सम्मिलित हैं। इस समिट में प्रदेश को 36 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था वर्तमान में देश की सबसे अच्छी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। इस फील्ड में निवेश करने के उत्सुक जितने भी स्टेक होल्डर्स और ऑर्गेनाइजर्स और अन्य महानुभाव हैं, वह सभी प्रदेश की संभावनाओं का लाभ लें। यहां मोटो जी0पी0 जैसे इवेंट के लिए न केवल एक बड़ा मार्केट है, बल्कि देश का सबसे बड़ा युवा वर्ग भी है। निवेश को आगे बढ़ाने के लिए यह एक बड़ा अवसर है।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More