20 C
Lucknow

हर गरीब के साथ खड़ी है सरकार गरीबों के लिए समर्पित है सरकार: केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद बागपत कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था व विकास एजेंडा के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार की  मंशा और जनभावनाओं के अनुरूप अधिकारी अपना कार्य करें, विकास कार्य में गति प्रदान करें। सरकार की मंशा है, हर गरीब तक जन कल्याणकारी योजनाओं  का लाभ पहुंचे । उन्होंने कहा जनमानस की समस्याओं एवं गरीब व निर्बल वर्ग के लोगों को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा सरकार की मुख्य प्राथमिकता समाज के अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजना से जोड़ना है और उसे लाभान्वित करना है ।हर घर में हर गरीब को छत देने का भी सरकार कार्य कर रही है।  सरकार राशन निशुल्क वितरित कर रही है लाभार्थियों का पूरा राशन मिलना चाहिए ।बिजली, पानी, शिक्षा स्वास्थ्य की ना हो कोई समस्या ,इस उद्देश्य से करें अधिकारी कार्य करें। ।
उपमुख्यमंत्री  ने बैठक में विभागवार विकास कार्यक्रमों एवं संचालित योजनाओं की गहन समीक्षा की, जिसमे उन्होंने गन्ना विभाग को निर्देश दिए की जनपद बागपत के किसानों का 12 मिल में गन्ना जाता है, जिसमें से मात्र 6 मिलो द्वारा शत प्रतिशत भुगतान किया गया है, शेष मिलो से भी भुगतान कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मलकपुर मिल पर जो गन्ना का बकाया भुगतान है इसे शीघ्र से शीघ्र कराया जाए अन्यथा मिल पर कार्यवाही की जाए और किसानों के गन्ना भुगतान को लेकर अच्छी योजना बनाई जाए ।
उपमुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि बिल की वजह से किसानों के नलकूप के कनेक्शन ना काटे जाएं। किसानों के नलकूपों पर लगाए गए मीटर से बिजली बिल का आंकलन किया जाएगा और सरकार द्वारा इसका भुगतान किया जाएगा किसानों को अगर विद्युत विभाग परेशान करता है, तो विद्युत विभाग के अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर खराब होने के समय अंतर्गत वहां तत्काल नया ट्रांसफर स्थापित कर दिया जाए, जो लाइनमैन फर्जी तरीके से बिलिंग कर  उपभोक्ता को देते हैं, ऐसे लाईनमैनों की संविदा खत्म की जाए ।
उन्होंने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि किसान सम्मान निधि का पैसा लाभान्वित किसानों के खाते में ही जाना चाहिए, जिन किसानों की ई केवाईसी नहीं हुई है, अधिकारी किसान के घर तक ई केवाईसी करने के लिए आवश्यक पहुंचे और उन्हें लाभान्वित करें। योजना से कोई भी किसान वंचित नहीं रहना चाहिए। किसान की हर समस्या के समाधान के लिए सरकार संकल्पित है।
उप मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए की कोई भी गोवंश सड़क पर नहीं दिखना चाहिए। सभी गोवंश गौशालाओं में संरक्षित किए जाएं। गोवंश से किसानों की फसलों का भी नुकसान ना हो। छुट्टा गोवंश के लिए ग्राम प्रधानों के साथ बड़े स्तर पर बैठक की जाए। उन्होंने कहा गोचर की भूमि पर अभियान चला कर खाली कराया जाए अवैध भूमि पर कब्जा करने वालों को किसी भी हाल में बख्शा ना जाए। उन्होंने कहा गरीबों को छेड़ा ना जाए और माफिया को छोड़ा ना जाए, इस तरह से जनपद में अभियान चलाया जाए। चक मार्ग खाली करने का भी अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए ।उन्होंने कहा कि गोचर की भूमि पर गोवंश के लिए अच्छी योजना तैयार कर उसका लाभ दिया जाए ।
उप मुख्यमंत्री ने जल निगम को निर्देश दिए कि जो पाइप पेयजल योजना है उसका जो उद्देश्य है उस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हर पात्र व्यक्ति तक जल पहुंचे और एक मीटर नीचे तक पाइपलाइन बिछाए और बिछाते हुए कोई भी सड़क क्षतिग्रस्त नहीं रहनी चाहिए, उसे तत्काल दुरुस्त कराया जाए। उन्होंने कहा हर घर में पाइप लाइन से पानी पहुंचाने का काम भारत देश कर रहा है ,इसको सुंदर स्वरूप देने की आवश्यकता है। सिंचाई विभाग को निर्देशित किया की नाले/नदियों को पुनर्जीवित किया जाने के लिए अभियान चलाया जाए, जिससे कि आने वाली पीढ़ी सुरक्षित रह सके। अमृत सरोवर की चौहद्दी में पैमाइश कर और पेड़ पौधे लगाए जाएं और अमृत सरोवर को अत्यधिक सुंदर स्वरूप दिया जाए।
उप मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना की समीक्षा की जिसमें आयुष्मान कार्ड बनाने में जनपद बागपत प्रदेश में अच्छी रैंकिंग में है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड से होने वाले लाभ के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए और लोगों के कार्ड बनाए जाएं, जिससे कि उन्हें लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की भी समीक्षा की बागपत चिकित्सालय को 7 स्पेशलिस्ट और मिले हैं और जिला चिकित्सालय बागपत बेतहर स्वास्थ्य सुविधाओं को देने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा स्वास्थ्य व शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। जन कल्याणकारी योजना जमीन पर उतर रही है ,सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझे और सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करें।
पीएम स्वयं निधि योजना के अंतर्गत अच्छे कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना का गरीबों को लाभ दिया जाए। रेहड़ी-पटरी वालों को लोन दिया जाए और उन्हें सरकार की योजना से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने गरीबों के हित में चलाई गई योजना प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए ।उन्होंने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष कार्य किया जाए जिससे कि इस योजना का अत्यधिक क्रियान्वयन किया जा सके लाभार्थी को लाभ देने के लिए अधिकारी उसके पास धरातल पर जाएं और उसके दरवाजे तक लाभ पहुंचाएं।
उन्होंने कोरी समाज के प्रमाण पत्र के संबंध में भी समीक्षा की और उन्होंने कहा जो समस्या आ रही है उनका समाधान करते हुए इस पर कार्यवाही की जाए, जिससे कि उन्हें इसका लाभ मिल सके।
आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त होने वाले संदर्भों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जनपद से बाहर समस्या नहीं जानी चाहिए। जनपद स्तर पर, ब्लॉक स्तर पर ,तहसील स्तर पर ही समस्या का समाधान हो जाना चाहिए ।शिकायत का समाधान गुणवत्ता के साथ समय अंतर्गत अधिकारी अवश्य करें, किसी भी रैंकिंग में जनपद बागपत पीछे नहीं रहना चाहिए जनपद की रैंकिंग अच्छी रहनी चाहिए। कहा कि वर्षा ऋतु के समय अब्दुलपुर सुभानपुर तटबंध कट जाने के बाद जिन किसानों की फसल क्षतिग्रस्त हुई है ,उनका सर्वेक्षण कर उन्हें नुकसान के आधार पर मुआवजा दिया जाए,जिससे कि किसी को कोई समस्या ना हो। किसान की हर समस्या के समाधान के लिए सरकार गंभीर है। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ग्राम पंचायतों में अमृत वाटिका व शिलाफ़लक्म स्थापित किए गए हैं ,उन पर साफ सफाई के निर्देश दिए। जनपद की समस्त सड़कों को दीपावली से पहले गड्ढा मुक्त करने के पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी गण कार्यालयों में आने वाले  लोगों  की समस्याओं का निराकरण कराने के लिए आगंतुकों के साथ मृदु व्यवहार करते हुए तत्काल  उनकी समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करें ,ताकि वर्तमान सरकार  की मंशा के अनुरूप सभी जनमानस को सरकारी योजनाओं एवं उनकी समस्याओं/शिकायतों का निस्तारण तत्परता के साथ सुनिश्चित हो सके। उपमुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए  कि सभी अधिकारी समय से कार्यालयों में उपस्थित होकर जनता की समस्याओं का निराकरण करने के साथ-साथ संचालित कार्यक्रमों का पात्र लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास  करें।
जन कल्याणकारी योजना जमीन पर उतर रही है सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझे और सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करें उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र भी दिया जाए।
उपमुख्यमंत्री जी ने पांच समूह सखी कुसुम ,रजनी ,विमला, रजनीकांत ,ममता को सम्मानित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण ग्रामीण के तीन लाभार्थियों को लाभान्वित किया ।
इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री जसवंत सैन, राज्य मंत्री केपी मलिक ,सांसद डॉक्टर सत्यपाल सिंह, सत्येंद्र सिसोदिया, विधायक बागपत योगेश धामा, जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह, वेदपाल उपाध्याय, अशोक नाग, अपर पुलिस अधीक्षक मनीष मिश्रा , अपर जिलाधिकारी पंकज कुमार , मुख्य विकास अधिकारी हरेंद्र सिंह सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More