16 C
Lucknow

दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज ‘गंगा विलास’ ने 3200 किलोमीटर की दूरी तय कर रिकॉर्ड बनाया: सीएम

उत्तर प्रदेश

लखनऊप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि आज पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। भारत की पहली रैपिड रेल सेवा ‘नमो भारत ट्रेन’ राष्ट्र को समर्पित हो रही है। लगभग 04 वर्ष पूर्व दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी गयी थी। आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक नमो भारत ट्रेन का संचालन प्रारम्भ हो गया है। रेलवे का यह नया रूप और अनुभव प्रफुल्लित करने वाला है। इस ट्रेन में ड्राइवर से लेकर अन्य कर्मचारी देश की बेटियां हैं। यह भारत की नारी शक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक है। नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता तथा अद्भुत गति है। यह ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है।
प्रधानमंत्री जी आज जनपद गाजियाबाद के वसुन्धरा में भारत के प्रथम रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आर0आर0टी0एस0) के साहिबाबाद से दुहाई डिपो के 17 किलोमीटर प्राथमिक खण्ड का उद्घाटन करने के उपरान्त आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी ने वर्चुअल माध्यम से बैंग्लुरु मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के दो हिस्से भी राष्ट्र को समर्पित किये। इससे पूर्व, प्रधानमंत्री जी ने भारत की प्रथम रैपिड ट्रेन ‘नमो भारत’ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री जी रैपिड ट्रेन का प्रथम टिकट खरीदकर इस ट्रेन के प्रथम यात्री बनें। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल जी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी भी सम्मिलित हुए। मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री जी को अंगवस्त्र तथा माँ दुर्गा की प्रतिमा भेंटकर उनका स्वागत किया। कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री सिद्धारमैया कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि भारत का विकास राज्यों के विकास से ही सम्भव है। बैंग्लुरु में मेट्रो रेल की दो लाइनें भी आज देश को समर्पित की गयी हैं। इससे बैंग्लुरु के आई0टी0 हब से कनेक्टिविटी और अधिक बेहतर हुई है। 21वीं सदी का भारत आज प्रत्येक क्षेत्र में नई गाथा लिख रहा है। आज का भारत चंद्रयान को चंद्रमा पर उतारकर दुनिया में छाया हुआ है। भारत जी-20 का शानदार आयोजन कर दुनिया के लिए आकर्षण व उत्सुकता का केन्द्र बना है। भारत ने एशियन गेम्स में 100 से अधिक मेडल जीते हैं, मेडल जीतने वाले प्रदेशों में उत्तर प्रदेश भी सम्मिलित है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि भारत ने अपने बल पर 5-जी सेवा लाॅन्च कर इसे देश के कोने-कोने तक पहुंचाया है। भारत दुनिया में सबसे ज्यादा डिजिटल लेन-देन करता है। कोरोना कालखण्ड में भारत में बनी वैक्सीन ने दुनिया के करोड़ों लोगों की जान बचायी। बड़ी-बड़ी कम्पनियां आज भारत में मोबाइल, टीवी, लैपटॉप व कम्प्यूटर बनाने के लिए आ रही हंै। भारत लड़ाकू विमान बना रहा है। समुद्र में तिरंगा फहराने वाला विक्रांत जहाज भी देश में ही बना है। तेज रफ्तार नमो भारत ट्रेन भी मेड इन इंडिया है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि नमो भारत ट्रेन इस बात का प्रमाण है कि जब देश की आर्थिक ताकत बढ़ती है, तो कैसे देश की तस्वीर बदल जाती है। दिल्ली और मेरठ का यह 80 किलोमीटर से ज्यादा स्ट्रेच एक शुरुआत है। पहले फेज में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा तथा राजस्थान के अनेक क्षेत्र नमो भारत ट्रेन से कनेक्ट होने वाले हैं। आने वाले समय में देश के और भी हिस्सों में नमो भारत ट्रेन जैसा सिस्टम बनाया जाएगा, जिससे औद्योगिक विकास के साथ-साथ युवा पीढ़ी और बहन-बेटियों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। इस शताब्दी का तीसरा दशक भारतीय रेल के कायाकल्प का दशक है। अगले 10 वर्षाें में पूरी रेल सेवा बदली हुई नजर आएगी। सुरक्षा, सुविधा, सफाई, सामंजस्य, संवेदना और सामथ्र्य में भारतीय रेल पूरी दुनिया में एक नया मुकाम हासिल करेगी। भारतीय रेल 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य के नजदीक है। आज नमो भारत ट्रेन की शुरूआत हुई है। इससे पूर्व वंदे भारत ट्रेन के रूप में आधुनिक ट्रेनें देश का मिली थीं।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि ‘अमृत भारत स्टेशन अभियान’ के तहत देश के रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने का काम भी तेज गति से चल रहा है। अमृत भारत, वंदे भारत और नमो भारत की त्रिवेणी इस दशक के अंत तक भारतीय रेल के आधुनिकीकरण का प्रतीक बन जाएगी। देश में मल्टी मोडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर भी बहुत तेजी से काम चल रहा है। यातायात के अलग-अलग माध्यमों को आपस में जोड़ा जा रहा है। नमो भारत ट्रेन में भी मल्टी मोडल कनेक्टिविटी का ध्यान रखा गया है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि बदलते हुए भारत में यह बहुत जरूरी है कि सभी देशवासियों के जीवनस्तर में सुधार हो। लोग स्वच्छ हवा में सांस लंे, कूड़े करकट के ढेर न हों, यातायात के अच्छे साधन हांे, पढ़ाई के लिए अच्छे शिक्षण संस्थान हों और उपचार की बेहतर व्यवस्था हो, इन सब पर भारत सरकार विशेष जोर दे रही है। भारत पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा के लिए जितना खर्च कर रहा है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। यातायात के लिए जल, थल, नभ और अंतरिक्ष प्रत्येक दिशा में प्रयास किया जा रहा है।
देश में नदियों में 100 से अधिक वॉटर-वेज बन रहे हैं। सबसे बड़ा वाटर-वे मां गंगा के जल प्रवाह में बन रहा है। बनारस से हल्दिया तक गंगा जी पर अनेक वॉटर-वे टर्मिनल बनाए गए हैं। इससे किसान जल मार्ग के माध्यम से भी फल, सब्जी और अनाज देश से बाहर भेज पा रहे हैं। हाल ही में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज ‘गंगा विलास’ ने 3200 किलोमीटर की दूरी तय कर रिकॉर्ड बनाया है। देश में समुद्री किनारांे पर भी नए पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर का अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है। इसका लाभ कर्नाटक जैसे राज्यों को भी हो रहा है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आधुनिक एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाने के लिए भारत सरकार 04 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर रही है। नमो भारत या मेट्रो टेªन पर 03 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में आज नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, मेरठ, आगरा, कानपुर जैसे शहरों में कहीं मेट्रो चल रही है, कहीं निकट भविष्य में चलने वाली है। कर्नाटक में भी बैंग्लुरु, मैसूरु जैसे मेट्रो ट्रेन युक्त शहरों का विस्तार हो रहा है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि भारत में हवाई यात्रा को हवाई चप्पल पहनने वाले के लिए सुलभ किया जा रहा है। विगत 09 वर्षाें में देश में एयरपोट्र्स की संख्या दोगुनी हो चुकी है। बीते कुछ समय में देश की एयरलाइंस 1000 से अधिक नए विमानों का ऑर्डर दे चुकी हैं। भारत इसी प्रकार अंतरिक्ष में भी अपने कदम तेजी से आगे बढ़ा रहा है। हाल में चंद्रयान ने चंद्रमा पर तिरंगा झण्डा फहरा दिया है। वर्ष 2040 तक का रोड मैप बना दिया गया है। शीघ्र ही गगनयान भारतीयों को लेकर स्पेस में जाएगा। इसके बाद देश का स्पेस स्टेशन स्थापित किया जाएगा। वह दिन दूर नहीं, जब पहला भारतीय चांद पर उतरेगा।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि अच्छी हवा के लिए जरूरी है कि शहरों में प्रदूषण कम हो। इसे ध्यान में रखते हुए देश में इलेक्ट्रिक बसों का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने राज्यों को 10 हजार इलेक्ट्रिक बस देने वाली योजना शुरू की है। भारत सरकार की राजधानी दिल्ली में 600 करोड़ रुपए के खर्चे से 1300 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है। इनमें से 850 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली में चलनी शुरू भी हो गई हंै। इसी तरह बैंग्लुरु में भी 1200 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिए भारत सरकार 500 करोड़ रुपए की मदद दे रही है। केंद्र सरकार की कोशिश है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश या कर्नाटक प्रत्येक राज्य के प्रत्येक शहर में आधुनिक और ग्रीन पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा मिले।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आज भारत में जिस इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है, उसमें नागरिक सुविधाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। ऑफिस जाने वालों के लिए मेट्रो रेल और नमो भारत ट्रेन जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत मायने रखते हैं। जिनके घर में छोटे बच्चे या बुजुर्ग माता-पिता हैं, उन्हें अपने परिवार के लिए इसके कारण समय मिलता है। युवाओं के लिए बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर का होना इस बात की गारंटी है कि बड़ी कंपनियां आएगी, जिससे वहां उद्योग लगेंगे। एक बिजनेसमैन के लिए अच्छे एयर-वेज और अच्छी सड़कंे होने से ग्राहकों तक उनकी पहुंच आसान होगी। अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर से कई तरह के बिजनेस एक जगह जुटने लगते हैं, जिससे सबको फायदा होता है।
एक कामकाजी महिला के लिए मेट्रो जैसी सेवा से सुरक्षा की भावना मजबूत होती है, वह न सिर्फ सुरक्षित अपने ऑफिस तक जाती है, बल्कि उसके पैसांे की भी बचत होती है। जब मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ती है, तो इलाज की राह देखने वाले मरीजों और डॉक्टर बनने की आकांक्षा रखने वाले युवाओं दोनों को फायदा होता है। डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास होता है, तब सबसे गरीब व्यक्ति को उसके हक का पैसा सीधे उसके बैंक अकाउंट में मिलता है। जब नागरिकों को सारी सेवाएं ऑनलाइन मिलने लगती हंै, तो उसे ऑफिसों के चक्कर लगाने से मुक्ति मिलती है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि देश में पिछले एक दशक में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं, इससे लोगों का जीवन आसान बना है। उनके जीवन की मुश्किलें दूर हुई हैं। देश का प्रत्येक परिवार त्योहारों को अच्छे ढंग से मना सके, इसके लिए भी केंद्र सरकार ने कई बड़े फैसले लिए है। इन फैसलों का लाभ किसानों, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा।
भारत सरकार ने रबी फसलों की एम0एस0पी0 में वृद्धि की है। इससे हमारे किसानों के पास अतिरिक्त पैसा आएगा। वर्ष 2014 में गेहूं का एम0एस0पी0 1400 रुपए प्रति क्विंटल था, आज वह 2000 रुपये प्रति कुन्तल से अधिक हो गया है। मसूर दाल का एम0एस0पी0 विगत 09 वर्षों में दोगुने से भी अधिक बढ़ाया गया है। सरसों का एम0एस0पी0 भी इस दौरान 2600 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया जा चुका है। यह किसानों को लागत का डेढ़ गुना से अधिक समर्थन मूल्य देने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि केंद्र सरकार यूरिया सहित दूसरी खादों को कम कीमत पर किसानों तक पहुंचा रही है। इसका लाभ उत्तर प्रदेश के साथ-साथ देश भर के किसानों को हो रहा है। इसके लिए भारत सरकार 01 साल में ढाई लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर रही है। फसलों के अवशेष जैसे धान की पराली या ठूंठ का लाभ किसानों को मिले, इसके लिए पूरे देश में बायोफ्यूल और एथेनॉल यूनिट लगाई जा रही है। 09 वर्ष पहले की तुलना में आज देश में 10 गुना अधिक एथेनॉल उत्पादन हो रहा है। एथेनॉल के उत्पादन से अब तक देश में लगभग 65 हजार करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में गए हैं। विगत 10 माह में ही 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान देश के किसानों को किया गया है। मेरठ तथा गाजियाबाद क्षेत्र में किसानों को, एथेनॉल के लिए इस वर्ष के 10 महीनों में ही 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान हुआ है। इससे मेरठ-गाजियाबाद के गन्ना किसानों को विशेष लाभ हो रहा है। इससे गन्ना किसानों के बकाए की समस्या को कम करने में भी मदद मिली है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि त्योहारों की शुरुआत में भारत सरकार बहनों-बेटियों को उपहार दे चुकी है। उज्ज्वला योजना की लाभार्थी बहनों के लिए सिलेंडर 500 रुपये सस्ता किया गया है। देश के 80 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त राशन भी लगातार दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों के लिए 04 प्रतिशत डी0ए0 की भी घोषणा की गई है। रेलवे के ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के नाॅन गजटेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस भी दिया गया है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी विजयदशमी के पूर्व देश की पहली आर0आर0टी0एस0 ‘नमो भारत’ के रूप में देश को समर्पित कर रहे हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विगत साढ़े नौ वर्षों में देश में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर बना है। एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन बनंे, इसके लिए 500 रेलवे स्टेशनों के पुनरूद्धार का कार्य तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। वंदे भारत ट्रेन ने एक नए भारत का दर्शन कराया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन व नेतृत्व में आज देश की सर्वाधिक आबादी वाला राज्य एक नए इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्शन कर रहा है। यह डबल इंजन सरकार के ही प्रयास है कि आज प्रदेश के पांच शहरों में अत्याधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा के रूप में मेट्रो रेल का सफलतापूर्वक संचालन हो रहा है। आगामी फरवरी माह में प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से जनपद आगरा में मेट्रो रेल का संचालन प्रायोरिटी सेक्शन में प्रारम्भ होगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट की इस अत्याधुनिक सुविधा के साथ ही, बाबा विश्वनाथधाम वाराणसी में प्राचीन अविनाशी काशी की पुरातन काया को नए कलेवर के रूप में बदलते हुए देश की पहली रोप-वे सर्विस का कार्य भी युद्धस्तर पर आगे बढ़ रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश में हाई-वे, एक्सप्रेस-वे, ईस्टर्न एण्ड वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर तथा लॉजिस्टिक हब के प्रयास प्रारम्भ हुए, उनके चमत्कारी परिणाम आज देखने को मिल रहे हैं। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में देश प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में अत्याधुनिक विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित हुआ है। आज देश की पहली रैपिड रेल का शुभारम्भ हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह एक शानदार रैपिड रेल है। यह दिल्ली से मेरठ की दूरी को कम कर देगी। मेरठ को दिल्ली से 12-लेन के एक्सप्रेस-वे के साथ पहले ही जोड़ा जा चुका था। 12-लेन का एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश में पहले एक सपना था, लेकिन ‘मोदी है तो मुमकिन है’। आज यह सपना इस रूप में साकार हुआ है। पहले जिस दूरी को तय करने में साढ़े चार घंटे लगते थे, आज मात्र 45 मिनट में उसे तय किया जा सकता है। रैपिड रेल के प्रारम्भ होने के साथ ही, अब दिल्ली से मेरठ के बीच की दूरी इसी रूप में कम करने में मदद मिलेगी।
इस अवसर पर केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी0के0 सिंह, केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर, उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री नरेन्द्र कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More