20 C
Lucknow

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 फरवरी 2015 को जनपद सीतापुर में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास⁄लोकार्पण हुए।

उत्तर प्रदेश
लखनऊ: 25 फरवरी, 2015‚ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज महमूदाबाद, जनपद सीतापुर के अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान 110.37 करोड़ रुपए की 89 परियोजनाओं का षिलान्यास एवं 75.36 करोड़ रुपए की 31 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस प्रकार मुख्यमंत्री ने कुल 185.73 करोड़ रुपए की लागत की कुल 120 परियोजनाओं का षिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्होंने मौलाना आजाद इन्स्टीट्यूट आॅफ ह्यूमनिटीज, साइंस एण्ड टेक्नोलाॅजी का भी उद्घाटन किया।

मौलाना आजाद इन्स्टीट्यूट आॅफ ह्यूमनिटीज साइंस एण्ड टेक्नोलाॅजी के प्रांगण में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने समाजवादी पेंषन योजना के 500 लाभार्थियों को पासबुक तथा 180 मेधावी छात्र/छात्राओं को लैपटाॅप वितरित किए। उन्होंने कृषक दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत 88 परिवारों के अश्रितों को 5 लाख रुपए प्रति परिवार की दर से 4.40 करोड़ रुपए की धनराषि के चेक वितरित किए। श्रमिक सहायता योजना के अन्तर्गत 500 श्रमिकांे को साइकिल दी गयी। साथ ही, मुख्यमंत्री ने बेगम हज़रत महल गल्र्स हाॅस्टल एवं आॅडिटोरियम का भी षिलान्यास किया।
इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हिन्दू-मुस्लिम भाई-चारा बनाए रखने में मौलाना आज़ाद का बड़ा योगदान रहा है। हमारा देश हिन्दू-मुस्लिम एकता की पहचान है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में विभिन्न धर्म गुरुओं को एक मंच पर आमंत्रित कर एक अच्छा कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि इस जनपद में पुल और सड़कों का निर्माण और स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया जाएगा। गांवों में 16 घण्टे, शहरों में 22 घण्टे बिजली की आपूर्ति की जाएगी। जनपद सीतापुर के नैमिष धाम पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि वहां 24 घण्टे बिजली देने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने महमूदाबाद तहसील को लखनऊ से जोड़ने की मांग पर कहा कि परीक्षण करा कर इस सम्बन्ध में कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर सुश्री परवीन तलहा, सुश्री रूना बनर्जी, श्री चूड़ामणि गोपाल, डाॅ0 मन्सूर हसन, डाॅ0 खालिद हमीद, श्री सिराजुद्दीन कुरैशी आदि विभूतियों को मुख्यमंत्री ने शाॅल उढ़ाकर व स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया। पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिज़वी एवं गणमान्य लोगों ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह् भेंट कर सम्मानित किया।
समाज कल्याण राज्य मंत्री श्री नरेन्द्र वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि महमूदाबाद शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है। उन्होंने विकास कार्यक्रमों सहित क्षेत्रीय समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने महमूदाबाद को जिला बनाने अथवा इसको लखनऊ जनपद से जोडे़ जाने की मांग की।
इस अवसर पर मंत्रिगण, विधायक, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More