16 C
Lucknow

उत्तर प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव युवाओं की बेहतरी और उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृतसंकल्प: राजेन्द्र चैधरी

उत्तर प्रदेश
लखनऊ: समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि आज के युग में कोई भी लोकतांत्रिक सरकार युवाओं की आकांक्षाओं को नजर अंदाज नहीं कर सकती है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव स्वयं युवा हैं और वे युवाओं की आशा के केन्द्र भी हैं। वे युवाओं की बेहतरी और उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृतसंकल्प है। राज्य सरकार ने युवाओं में आत्मविश्वास बढ़ाने और रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर सृजित करके उन्हें रोजगार देने के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं।

  इस वर्ष सरकारी क्षेत्र में काफी संख्या में नौकरियां दी जानी हैं। औद्योगिक और निजी क्षेत्र में युवाओं को रेाजगार के लिए उनका प्रशिक्षित होना भी जरूरी है इसलिए राज्य सरकार ने कौशल विकास मिशन का भी गठन किया है। इस मिशन में प्रशिक्षित हजारों युवाओं को बड़ी-बड़ी कम्पनियों में नौकरियां मिल चुकी है। राज्य सरकार ने इसके लिए देश की कई प्रतिष्ठित कम्पनियों के साथ अनुबंध किया है।
  विज्ञान एवं तकनीकी शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने के लिए छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाप वितरित किए गए हैं। इससे अब गांव और गरीब के युवा भी नई-नई जानकारियों से लैस हो सकते है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में भर्ती की सीटें बढ़ाई गई है। अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को आईएएस एवं पीसीएस की प्रतियोगी परीक्षाओं की अच्छी तैयारी के लिए लखनऊ में कोचिंग संस्थान की स्थापना की गई है।
  अधिक से अधिक युवाओं को तकनीकी, वैज्ञानिक, प्राविधिक, कृषि एवं उच्च शिक्षा के अधिक अवसर प्रदान किए जाने के उद्देश्य ने नए संस्थानों की स्थापना करने के साथ पुराने संस्थानों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में उपलब्ध सीटों में वृद्धि की गई है। प्रदेश में युवाओं को चिकित्सा शिक्षा के अधिक अवसर प्रदान करने के लिए स्नातक एवं परास्नातक सीटों में भी बढ़ोत्तरी की गई है।
 प्रदेश के अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं के उच्च शिक्षा में प्रोत्साहन के लिए निःशुल्क आवासीय सुविधा प्रदान की जाती है। अनुसूचित जाति/जनजाति तथा सामान्य वर्ग के दशमोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत 2.00 लाख रूपए की आय सीमा तक के माता-पिता अभिभावकों के आश्रित छात्रो के लिए छात्रवृत्ति शुल्क प्रतिपूर्ति की नियमावली जारी कर दी गई है।
 इसमें दो राय नहीं कि तमाम तरह की चुनौतियों और विपक्ष के अवरोधों के बावजूद मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश को विकास के नए एजेण्डों पर आगे बढ़ाने का काम किया है। प्रदेश की सरकार जनता की उम्मीदों पर खरी उतरी है। युवा पीढ़ी को उनसे से बहुत उम्मीदें हैं। मुख्यमंत्री जी युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहते हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More