19 C
Lucknow

प्रधानमंत्री की प्रेरणा से मेरी माटी मेरा देश अभियान जवानों के कर रहा है हौसले बुलंद- श्याम मलहोत्रा

उत्तर प्रदेश

केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सीआरपीफ कैम्प, बिजनौर, लखनऊ में मेरी माटी, मेरा देश: मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन विषय पर लगायी गयी चित्र प्रदर्शनी के दूसरे दिन स्कूली विद्दार्थियों को संबोधित करते हुये आईटीबीपी लखनऊ के आई जी श्री श्याम मलहोत्रा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा  अभियान बहुत ही सराहनीय है और इस अभियान से देश के जवानों के हौसले बुलंद हो रहे हैं. देश के जवानों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि आईटीबीपी के जवान सीमाओं पर डटकर देश की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहते है. श्री मलहोत्रा उनके द्वारा किये गए अनुकरणीय कार्य के बारे में बताया.

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए डीके त्रिपाठी, उपमहानिरीक्षक, सीआरपीफ,बिजनौर ने विद्दार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार के मंशा के अनुरूप वीरों का सम्मान बढ़ा है और उससे सम्बंधित सभी कार्य किये जा रहे है.

इस अवसर पर पीआईबी के अपरमहानिदेशक श्री विजय कुमार ने कहा कि पिछले साल आयोजित राष्ट्रव्यापी अभियान, हर घर तिरंगा बेहद सफल रहा था और इस साल आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक और महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘मेरी माटी मेरा देश’ शुरू किया जा रहा है। श्री  विजय कुमार ने बताया कि वीरों को श्रद्धांजलि के रूप में शिलाफलकम स्थापित करना, मेरी माटी, मेरा देश: मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन अभियान के प्रमुख घटक हैं। उन्होंने कहा कि इस साल भी हर घर तिरंगा का आयोजन किया गया था, लेकिन इसे मेरी माटी मेरा देश के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में मनाया जाएगा।

केंद्रीय संचार ब्यूरो के निदेशक श्री मनोज वर्मा ने कहा कि कि मेरी माटी मेरा देश आजादी का अमृत महोत्सव का समापन कार्यक्रम होगा, जिसके तहत भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का उत्सव मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले साल आयोजित राष्ट्रव्यापी अभियान, हर घर तिरंगा बेहद सफल रहा था और इस साल आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक और महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘मेरी माटी मेरा देश’ शुरू किया जा रहा है.

कार्यक्रम में सहभागिता कर रहे केंद्रीय विद्यालय के छात्र-छात्राए, आईटीबीपी के जवान व जन समूह के बीच प्रचार-प्रसार व प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित किया गया. विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.इस अवसर पर आईटीबीपी जवानों द्वारा देशभक्ति गीत संगीत प्रस्तुति कर सभी को मन्त्र मुग्ध कर दिए. कार्यक्रम का संचालन राजेंद्र विश्वकर्मा व प्रश्नोत्तरी क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, श्री जय सिंह, ने किया. इस अवसर पर मनोज कुमार वर्मा,निदेशक, योगेश कुमार, सहित स्थानीय गणमान्य  मौजूद रहे.

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More