16 C
Lucknow

क्रिकेट फैंस के लिए एक अच्‍छी खबर भारत और पाक के बीच होने वाले मैच का सीधा प्रसारण अब दूरदर्शन पर

खेल समाचार

नई दिल्ली| वर्ल्ड कप क्रिकेट का बेसब्री से इंतजार करने वाले फैंस के लिए एक अच्‍छी खबर है| अब आईसीसी विश्व कप कप 2015 के तहत 15 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच का मजा आप दूरदर्शन पर निशुल्क उठा सकेंगें| सुप्रीम कोर्ट य ने मंगलवार को राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता दूरदर्शन को एडिलेड ओवल मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले बहुप्रतीक्षित मैच का प्रसारण करने की इजाजत दे दी।गौरतलब है कि दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले हफ्ते दूरदर्शन द्वारा इस मैच के प्रसारण पर रोक लगा दी थी। क्योंकि विश्व कप के प्रसारण के अधिकार सिर्फ ईएसपीएन और स्टार के पास हैं| अब दूरदर्शन स्टार से लाइव फीड हासिल कर मैच का सीधा प्रसारण करेगा। न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले पर फिलहाल रोक लगी रहेगी और इस मामले की अगली सुनवाई 17 फरवरी को होगी।

दूरदर्शन पर मैचों के प्रसारण नहीं करने संबंधी याचिका को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), ईएसपीएन और स्टार ने दायर की थी और 2007 के बाद से यह मामला दिल्ली हाई कोर्ट में था। इसके अनुसार केबल टीवी ऑपरेटर दूरदर्शन के जरिए लाइव फीड हासिल कर रहे थे और इससे इनके आमदनी पर बड़ा असर हो रहा था।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान स्टार ने कहा कि उसने 3,851 करोड़ रुपये अदा कर 2012 से 2018 के बीच होने वाले मैचों का प्रसारण अधिकार खरीदा है| अगर इस मैच को दूरदर्शन पर दिखाया गया तो उसे बड़ा नुकसान होगा। जबकि वहीं, प्रसार भारती की ओर से पेश किये गए दलील में कहा गया कि अगर दूरदर्शन मैचों का प्रसारण नहीं करता तो यह राष्ट्र के करोड़ों लोगों की खेल भावना के विपरीत होगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते दिल्ली हाई कोर्ट ने विश्व कप के मैचों के दूरदर्शन द्वारा प्रसारण पर रोक लगाई थी लेकिन साथ ही न्यायालय ने प्रसार भारती के साल 2000 के उस अधिसूचना को रद्द करने से इंकार कर दिया था जिसके अनुसार सभी केबल ऑपरेर्ट्स को डीडी नेशनल और डीडी न्यूज का प्रसारण करना अनिवार्य है। इसके बाद यह मामलासुप्रीम कोर्ट में गया।

Related posts

9 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More