स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए कंपनियों ने किए आवेदन

व्यापार

नई दिल्ली। देशभर में स्पेक्ट्रम की नीलामी 4 मार्च से शुरू होने वाली है। इसके लिए टेलीकॉम कंपनियां काफी दिलचस्पी दिखा रही हैं। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने भी इस बार स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाने का फैसला लिया है। रिलायंस जियो ने स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए अर्जी दे दी है। कंपनी देशभर में 2जी और 3जी स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाएगी।आधिकारिक सूत्र के मुताबिक, अन्य कंपनियों में भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया, टाटा टेलीसर्विसेज, यूनीनॉर, आइडिया सेल्युलर और एयरसेल शामिल हैं। सोमवार को आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि थी। एमटीएस ब्रांड से सेवा देने वाली कंपनी सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज लिमिटेड (एसएसटीएल) ने नीलामी में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा की है।

वीडियोकॉन टेलीकॉम और सरकारी कंपनी बीएसएनएल और एमटीएनएल भी नीलामी में हिस्सा नहीं ले रही है। नीलामी के लिए 800 मेगाहट्र्ज बैंड में 103.75 मेगाहट्र्ज, 900 मेगाहट्र्ज बैंड में 177.8 मेगाहट्र्ज और 1,800 मेगाहट्र्ज बैंड में 99.2 मेगाहट्र्ज रखे गए हैं। तीनों ही श्रेणियों में कुल 380.75 मेगाहट्र्ज रखे गए हैं।

कुछ रिपोट के मुताबिक नीलामी से 75,000 से 1,00,000 करोड़ रूपए आय की उम्मीद है। दिसंबर 2015 में आइडिया सेल्युलर और रिलायंस कम्युनिकेशंस के सात लाइसेंसों की 20 साल की वैधता अवधि पूरी हो जाएगी। इसी समय भारतीय एयरटेल के चार और वोडाफोन के छह लाइसेंसों की भी वैधता अवधि पूरी हो जाएगी। 2015-16 में 18 सेवा क्षेत्रों में कुल 29 लाइसेंसों की वैधता पूरी हो रही है।

Related posts

7 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More