19 C
Lucknow

मुख्यमंत्री ने भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा एवं लोहिया ग्रामीण बस सेवा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

उत्तर प्रदेश
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों के विकास के लिए गम्भीरता से काम कर रही है। इसी क्रम में वाराणसी को भी शीघ्र मेट्रो रेल की सौगात मिलेगी। लखनऊ के बाद वाराणसी सहित चार शहरों को मेट्रो रेल परियोजना से आच्छादित करने का फैसला किया गया है। आगामी 6 माह में डी0पी0आर0 बनाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए वर्तमान में वाराणसी के गंगा घाटों को चैबीसों घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। इसी तर्ज पर अब सारनाथ को भी विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। परिवहन यातायात को सुगम बनाने के लिए प्रदेश में चार लेन की सड़कों का जाल बिछाए जाने की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि भदोही-मिर्जापुर मार्ग को भी चार लेन सी0सी0 रोड बनाया जाएगा। साथ ही, वाराणसी-शक्ति नगर तक की रोड को 4-लेन किया जा रहा है जो आगामी जुलाई तक चालू भी हो जाएगी। उन्होंने वाराणसी एवं मिर्जापुर में गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुलों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि इन पुलों के निर्माण में धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

मुख्यमंत्री आज वाराणसी पुलिस लाइन मैदान में आयोजित कार्यक्रम में भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा की एक एवं किसान स्पेशल सेवा के रूप में लोहिया ग्रामीण बस सेवा की 10 बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के बाद उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पड़ोसियों से अच्छे सम्बन्ध की हिमायती है। काठमाण्डू एवं वाराणसी को जोड़ने वाली इस बस सेवा से जहां दोनों देशों के लोगों का आर्थिक एवं सामाजिक विकास होगा, वहीं पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि नेताजी के कार्यकाल में ही सोनौली का मार्ग खोला गया था और आज उनके द्वारा वाराणसी-नेपाल मैत्री बस सेवा की शुरुआत की गई है। इस अवसर पर उन्होंने इण्टरमीडिएट पास 100 मेधावी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप, अनुसूचित जाति के 30 लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन का पत्र, 100 श्रमिकों को साइकिल तथा कौशल विकास कार्यक्रम के तहत 6 युवाओं को टूल किट्स वितरित किए।
समाजवादी पेंशन योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जो अपने संसाधनों से इतने बड़े पैमाने पर  आर्थिक मदद मुहैया कराने का काम कर रही है। उन्होंने निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना की चर्चा करते हुए कहा कि योजना की शुरुआत में विपक्षी दल इसकी काफी आलोचना करते थे, अब वही लोग वाई-फाई सेवा की बात करते हैं। यह सभी जानते हैं कि वाई-फाई सुविधा का लाभ लैपटाॅप आदि द्वारा ही उठाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने जनता से जो वायदे किए थे, सरकार बनने के बाद उसे पूरा किया। सरकार के शेष बचे दो वर्ष के कार्यकाल में और भी विकास कार्य कराकर प्रदेश की जनता को राहत पहुंचाने का काम किया जाएगा। वर्ष 2016 से गांवों को 16 घण्टे एवं शहरों को 22 से 24 घण्टे तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।
श्री यादव ने कहा कि सड़कें किसी प्रदेश की तरक्की का मुख्य आधार होती हैं। इसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने सभी मुख्य मार्गों को चार लेन में बदलने तथा ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों की युद्धस्तर पर मरम्मत कराने का कार्य शुरु किया है, जबकि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों की हालत काफी खराब है। राज्य सरकार द्वारा नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए किए जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। पुलिस भर्ती का परिणाम शीघ्र घोषित कर दिया जाएगा, इसके बाद पुलिस विभाग की दूसरी भर्ती शुरु कराई जाएगी।
कार्यक्रम को प्रदेश के परिवहन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव तथा लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पटेल ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री सुमन यादव, राज्य सड़क परिहन के प्रबन्ध निदेशक श्री मुकेश मेश्राम, मण्डलायुक्त वाराणसी श्री आर0एम0 श्रीवास्तव एवं जिलाधिकारी श्री प्रांजल यादव सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More