20 C
Lucknow

मेट्रो के निर्माण से चारबाग को ट्रैफिक जाम का सामना करना पडेगा

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: लखनऊ मे अगले हफ्ते से चारबाग की राह में मेट्रो रोड़ा बनने जा रही हैं। एलएमआरसी चारबाग स्टेशन के लिए पाइलिंग का काम शुरू करने जा रहा है। चारबाग पर एलएमआरसी 16 फरवरी से मेट्रो स्टेशन काम शुरू करेगा। वहीं, लखनऊ मेट्रो का बाकी सात स्टेशनों का काम शुरू हो चुका है।

एलएमआरसी के डायरेक्टर दलजीत सिंह ने बताया कि चारबाग स्टेशन के कंस्ट्रक्शन के लिए रोड के दोनों तरफ ट्रेंचिंग कर यूटिलिटी आइडेंटिफिकेशन का काम शुरू किया जा चुका है। इसका 90 फीसदी तक काम पूरा भी हो चुका है। इसके बाद रोड के बीचोंबीच पाइलिंग का काम होगा। इसके चलते वहां ट्रैफिक डायवर्जन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यदि जरूरी हुआ तो एसपी ट्रैफिक से ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए बात की जाएगी। इसके अलावा यहां एलएमआरसी अपने ट्रैफिक मार्शल भी तैनात करेगा, जो ट्रैफिक को मैनेज करेंगे।

एम्प्लॉयमेंट ऑफिस की जमीन पर मेट्रो स्टेशन का जंक्शन (ट्विन) बनेगा। यहां से नॉर्थ-साउथ और ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के लिए ट्रेनें बदली जा सकेंगी। प्रदेश सरकार ने इस जमीन को मेट्रो को ट्रांसफर करने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। इस संबंध में आवास विकास विभाग की ओर से एलडीए को पत्र लिखा गया है। यहां एलएमआरसी को लगभग एक हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। यह जमीन एलडीए की तरफ से एलएमआरसी को बिना किसी चार्ज के दी जाएगी।

चारबाग में बनने वाला मेट्रो स्टेशन इस तरह से बनाया जाएगा कि यहां से पैसेंजर्स उतरकर सीधे रेलवे स्टेशन परिसर में दाखिल हो सकें। साथ ही यहां से आसानी से मेट्रो पकड़ने के लिए स्टेशन में दाखिल हो सकेंगे। इससे चारबाग स्टेशन के बाहर सड़क पर लगने वाले ट्रैफिक जाम में काफी हद तक कमी आ जाएगी। एलएमआरसी की योजना है कि एलिवेटेड स्टेशन से सीधे पैसेंजर्स स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में उतर सकें। वहीं, अंडरग्राउंड स्टेशन से सब-वे के जरिए स्टेशन परिसर में दाखिल हो सकें।

लखनऊ मेट्रो के स्टेशन का डिजाइन तैयार करने वाली कंपनी सिस्ट्रा ने चारबाग में ऐसे मेट्रो स्टेशन का डिजाइन तैयार किया है, जहां नॉर्थ-साउथ और ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के लिए ट्रेनें बदली जा सकेंगी। नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर का स्टेशन जहां एलिवेटेड होगा, वहीं ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर का स्टेशन अंडरग्राउंड होगा और ग्राउंड लेवल पर टिकट विंडो और एंट्रेंस होगा।

Related posts

7 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More