14 C
Lucknow

साउथ अफ्रीका और न्यू जीलैंड के बीच रोचक मुकाबले में कीवी टीम ने बाजी मारी

खेल समाचार

ऑकलैंड: वर्ल्ड कप 2015 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका और न्यू जीलैंड के बीच रोचक मुकाबले में कीवी टीम ने बाजी मारी । साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए और न्यू जीलैंड के सामने 298 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे न्यू जीलैंड ने आखिरी गेंद रहते छक्के के साथ हासिल किया। स्टेन की गेंद को बाउंड्री के बाहर जाते देखकर अफ्रीकी टीम के कप्तान एबी डिविलियर्स समेत कई खिलाड़ी मैदान पर बैठकर ही रोने लग गए थे। कीवी टीम का मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा।

पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचे न्यू जीलैंड ने पारी की आक्रामक शुरुआत की और पहले पांच ओवरों में ही 71 रन बना दिए। न्यू जीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकलम ने तूफानी पारी खेली और 26 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 59 रन बनाए। 2001 के बाद शुरुआती पांच ओवरों में इससे ज्यादा रन सिर्फ एक बार बने हैं, तब न्यू जीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में शुरुआती पांच ओवरों में 78 रन बनाए थे।

खतरनाक नजर आ रहे मैकलम को मोर्केल ने आउट किया और उसके बाद न्यू जीलैंड के रनों की गति पर थोड़ा विराम लगा। इसके 10 ही रनों बाद अफ्रीकी टीम को विलियमसन के रूप में दूसरी सफलता मिली। उन्हें भी मोर्केल ने बोल्ड किया। इसके बाद गप्टिल को 34 के स्कोर पर अमला ने रन आउट कराया। टेलर को डुमिनी ने चलता किया।

जल्द विकेट गिरने के बाद कोरी एंडरसन और ग्रांट इलियट ने संयम के साथ हाफ सेंचुरीज बनाकर टीम को 250 रनों के पार पहुंचाया। हालांकि, इसके तुरंत बाद तेज शॉट खेलने के चक्कर में एंडरसन 58 के स्कोर पर मोर्केल की गेंद पर कैच आउट हो गए। अब, मैदान पर आए रोंची को स्टेन ने 8 के स्कोर पर आउट कराया। इलियट ने 73 गेंदों पर 7 चौके और 3 छक्के की मदद से 84 रन बनाए और स्टेन की गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। अफ्रीका की ओर से मोर्केल ने 3, स्टेन और डुमिनी ने 1-1 विकेट लिए।

साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं हुई और इस वर्ल्ड कप के सबसे सफल बोलर ट्रेंट बोल्ट ने अफ्रीकी टीम को 2 शुरुआती झटके दिए, जिससे टीम आधे ओवर खेलने तक नहीं उबर सकी। अफ्रीकी पारी के 38वें ओवर के दौरान बारिश के चलते करीब 2 घंटे के लिए रोकना पड़ा और इसके बाद मैच 43 ओवरों का कर दिया गया।

साउथ अफ्रीकी टीम ने 43 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाए, लेकिन न्यू जीलैंड को संशोधित टागरेट 298 रनों का मिला। मैच की शुरुआत में बोल्ट ने पहले खतरनाक बल्लेबाज हाशिम अमला को 10 से स्कोर पर बोल्ड किया। इसके कुछ ही देर बाद उन्होंने क्विंटन डी कॉक को 14 के स्कोर पर साउदी के हाथों कैच करा कर अफ्रीकी टीम को बड़ा झटका दिया।

2 विकेट जल्दी गिरने के बाद अफ्रीकी बल्लेबाजों ने संभल कर खेलना शुरू किया और टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। इसके बाद कोरी एंडरसन ने राइली रूसो का 39 के स्कोर पर विकेट लेकर अफ्रीकी टीम को तीसरा झटका दिया। रूसो के बाद मैदान पर आए SA के कप्तान एबी डिविलियर्स ने तेज हाथ दिखाए और फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर टीम का स्कोर 200 पार पहुंचाया। प्लेसिस और डिविलियर्स दोनों ने इस दौरान अपनी-अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की।

Related posts

5 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More