दुकानों/वाणिज्यिक अधिष्ठानों के पंजीकरण/ नवीनीकरण के लिए विशेष अभियान चालू

उत्तर प्रदेश
लखनऊ: प्रदेश के श्रम विभाग द्वारा आगामी 15 अप्रैल तक सम्पूर्ण प्रदेश में दुकानों और वाणिज्यिक अधिष्ठानों का पंजीयन/नवीनीकरण करने के लिए विशिष्ट अभियान चलाया जा रहा है।

यह जानकारी श्रम मंत्री श्री शाहिद मंजूर ने दी है। उन्होंने बताया कि गत 15 फरवरी से प्रारम्भ इस अभियान में प्रदेश की शत-प्रतिशत दुकानों एवं वाणिज्यिक संस्थानों का पंजीकरण/नवीनीकरण कराया जा रहा है। यदि किसी दुकान/वाणिज्य अधिष्ठान सेवायोजक द्वारा अपने प्रतिष्ठान का पंजीयन/नवीनीकरण नहीं कराया जाता है तो ऐसी दुकानों/वाणिज्य अधिष्ठानों का निरीक्षण कर विधिक कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं ताकि सरकार को बकाया राजस्व प्राप्त हो सके।
श्रम मंत्री ने बताया कि दुकानों/वाणिज्यिक अधिष्ठानों के पंजीयन/नवीनीकरण हेतु लागये जाने वाले शिविरों में छोटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों के दुकानदार/व्यापारी अधिक आकर्षित होते हैं। इसका मुख्य कारण है कि ऐसे दुकानदारों के पास न तो कम्प्यूटर आदि की व्यवस्था होती है और न ही उनको आॅन-लाइन पंजीयन/नवीनीकरण व्यवस्था की समुचित जानकारी होती हैं ऐसे व्यापारी भागदौड़ से बचने एवं समय बचाने के उद्देश्य से इन शिविरों के आयोजन का इंतजार करते रहते हैं और इन शिविरों में ही पंजीयन/नवीनीकरण कराने को प्राथमिकता देते हैं।
श्रममंत्री ने बताया कि समस्त अपर/उप/सहायक श्रमायुक्तों को अभियान को सफल बनाने के लिए अपने क्षेत्र के उद्योग/व्यापार मण्डलों तथा श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों के सहयोग से जन-जागरण शिविर लगाने तथा अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि अभियान से प्राप्त होने वाले शुल्क को नकद प्राप्त कर उसकी रसीद दुकान स्वामियों/उद्यमियों को मौके पर ही देने के निर्देश भी दिये गये हैं। अभियान की पाक्षिक प्रगति रिपोर्ट शासन को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये गये हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More