20 C
Lucknow

उत्‍तराखंड में स्वाइन फ्लू को लेकर दहशत का माहौल: स्वास्थ्य मंत्री

उत्तराखंड

हरिद्वार: देश-प्रदेश में चारो ओर स्वाइन फ्लू को लेकर भले ही दहशत का माहौल हो लेकिन उत्‍तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी को लगता है कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। कोटद्वार में एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मरीजों को हल्का सा भी बुखार आने पर वह अस्पताल की दौड़ लगा दे रहे हैं, जिससे भय का वातावरण बन रहा है।

केन्द्र सरकार पर स्वाइन फ्लू की दवाइयां उपलब्ध न करवाने का आरोप लगाते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उन्होंने सीमित संसधानों के बल पर दूसरे राज्यों से स्वाइन फ्लू की दवाइयां उपलब्ध करवाई हैं और प्रदेश के सभी जिलों में पर्याप्त मात्र में दवाइयां पहुंचा दी गई हैं। लिहाजा डरने वाली कोई बात नहीं है।

प्रदेश में दवाइयों के अभाव में लगातार बढ़ते स्वाइन फ्लू के मामलों से निपट पाने में नाकाम स्वास्थ्य महकमा अब जनता से अतिरिक्त सावधानी बरतने की अपील कर रहा है। प्रदेश में स्वाइन फ्लू से हो रही मौतों और इससे संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने अब जनता से अपील की है कि वह इस मौसम में सतर्कता बरतें। हालांकि, सभी जिला अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की बात जरूर मंत्री जी कर रहे हैं, लेकिन खुद उनके गृह क्षेत्र के सबसे बड़े राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में स्वाइन फ्लू की दवाइयां नहीं हैं।

स्वास्थ्य विभाग की सूबे से सभी अस्पतालों में निशुल्क जैनेरिक दवाइयां उपलब्ध करवाने की योजना पर यदि केन्द्र सरकार ने अपनी सहमति प्रदान की तो आने वाले 2-3 महीने के भीतर इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी के अनुसार गरीब मरीजों को सरकारी अस्पतालों में निशुल्क डायग्‍नोस्टिक टेस्ट के साथ ही जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध करवाने की इस योजना को केन्द्र सरकार ने सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है और यदि सभी कुछ योजना के अनुसार चलता रहा तो जल्द ही इस महत्वकांक्षी योजना को पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा।

Related posts

5 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More