16 C
Lucknow

अखिलेश कार्यकर्ताओं को पढ़ाएंगे समाजवादी पाठ

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: समाजवादी पार्टी अब अपने युवा कार्यकर्ताओं को समाजवादी चिंतन का पाठ पढ़ाएगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। पहले चरण में लखनऊ मंडल के जिलों में यह शिविर लगाए जाएंगे। इसके बाद पूरे प्रदेश में अलग-अलग जिलों में यह शिविर लगेंगे। इन शिविरों में पुराने समाजवादी चिंतकों की विचारधारा के साथ नए विषयों को भी शामिल किया जा रहा है।

समाजवादी पार्टी के पिछले साल अक्टूबर में हुए राष्ट्रीय अधिवेशन में युवा सांसदों और नेताओं ने आवाज उठाई थी कि समाजवादी पार्टी फिर से अपने शिविरों की शुरुआत करे। यह मामला फिरोजाबाद से समाजवादी सांसद अक्षय यादव ने उठाया था। उनका समर्थन मैनपुरी के सांसद तेज प्रताप और बदायूं के सांसद धर्मेन्द्र यादव ने भी किया था। इन सांसदों का कहना समाजवादी पार्टी के युवाओं में समाजवादी चिंतन आ ही नहीं रहा है। इस वजह से कई दफा वह भटक जाते हैं। इसके बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो.राम गोपाल ने इन शिविरों को शुरू किए जाने की हरी झंडी दे दी थी। कई बैठकों के बाद अब इसका खाका तैयार कर लिया गया है। पहला शिविर बक्शी का तालाब में 14 से 16 मार्च तक चलेगा। इसमें एसपी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. राम गोपाल मौजूद रहेंगे।

पुराने विचारों के साथ नया अजेंडा भी होगा शामिल
इन शिविरों में गांधीवाद, समाजवाद के अलावा नई तकनीक और सामायिक विषयों को भी युवाओं को सिखाया जाएगा। इनमें नई परिस्थितियों में कैसे सामाजिक दायित्वों का निवर्हन किया जाए? किसानों की समस्याओं से कैसे सुलझाया जाए? मनरेगा, रोजगार, प्रदूषण, पर्यावरण के साथ इंटरनेट, ट्विटर, फेसबुक और सोशल मीडिया पर कैसे ऐक्टिव रहा जाए। इस विषय में भी बात होगी। युवाओं को सांप्रदायिकता से निपटने के गुर भी सिखाए जाएंगे। बैठक में समाजवादी नेताओं के अलावा अलग-अलग विशेषज्ञों के वक्ताओं को भी बुलाया जाएगा।

Related posts

4 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More