16 C
Lucknow

जनपद पौड़ी के पेट्रोल पम्प में स्थापित स्व0 डा0 शिवानन्द नौटियाल पूर्व मंत्री उ0प्र0 की मूर्ति का अनावरण करते मा0 मुख्यमंत्री हरीश रावत एवं स्व0 नौटियाल के पुत्र श्री दिव्य नौटियाल

उत्तराखंड

पौड़ी/देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पौड़ी स्थित गढ़वाल मण्डल बहुउद्देशीय सहकारी समिति के पेट्रोल पम्प में स्थापित स्व0 डा0 शिवानन्द नौटियाल पूर्व मंत्री उ0प्र0 की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत ने स्व0 नौटियाल को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें गढ़वाल में विकास का पुरोद्धा बताया तथा उनके द्वारा किये गये कार्यों की प्रंशसा करते हुए उनके द्वारा दिखाये गये विकास के मार्ग पर चलने का आह्वान क्षेत्रीय जनता से किया।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि स्व0 नौटियाल राजनेता के साथ ही साहित्यकार एवं लेखक के रुप में भी अग्रणी स्थान पर कायम रहे। उन्होंने उपस्थित जनता से ऐसी महान विभूति द्वारा दिखाये गये रास्तों पर चलने तथा उत्तराखण्ड रत्न के रुप में उन्हें परिभाषित भी किया। उन्होंने कहा कि स्व0 नौटियाल विकास के प्रति भगीरथ प्रयास करते रहे साथ ही पत्रकारिता एवं साहित्य के क्षेत्र में उन्होंने उल्लेखनीय योगदान दिया। उन्होंने कहा कि वे उत्तर प्रदेश के ही नहीं बल्कि चार-चार राज्य सरकारों के अलावा सम्र्पूण भारतवर्ष के सम्मानित राजनेता रहे। उन्होंने इस अवसर पर स्व0 डा0 नौटियाल की धर्मपत्नी भागीश्वरी नौटियाल, उनके ज्येष्ठ पुत्र भुवन नौटियाल, दिव्य नौटियाल को राजनैतिक विरासत को आगे बढ़ाने का मार्ग भी दिखाया। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि मुझे स्व0 नौटियाल का सानिध्य काफी कम मिला यदि उनका और भी सानिध्य मुझे मिला होता तो उनसे कुछ सीखने की प्रेरणा मुझे अवश्य मिलती।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि स्व0 नौटियाल प्रगतिशील एवं धर्मनिरपेक्ष ताकतों से हमेशा जूझते रहे तथा उनके उ0प्र0 में शिक्षा मंत्री के अल्प कार्यकाल में उत्तराखण्ड को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी स्थान भी प्राप्त हुआ। उन्होंने कई हाईस्कूल, इण्टरमीडिएट विद्यालयों के साथ ही डिग्री कालेजों की स्थापना भी उत्तराखण्ड में करवाई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आगामी 6 माह में हाईस्कूल एवं इण्टर कालेजों में अध्यापकों की भर्ती कर लेगी तथा महिलाओं को आईटीआई के माध्यम से और अधिक सशक्त बनाये जाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अब प्रत्येक थाने में महिला सब-इंस्पेक्टर के साथ ही एक हजार महिला कांस्टेबलों की भर्ती का प्रयास भी उनकी सरकार द्वारा किया जायेगा। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रेरित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जंगली जानवरों से खेती को बचाये जाने व पलायन को रोकने के लिए भी प्रमुखता से कार्य कर रही है। उन्होंने लोगों से चैलाई व मंडुआ उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जिसके लिये राज्य सरकार बाजार की व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। उन्होंने हमारा वृक्ष हमारा धन योजना के संदर्भ में लोगों से कहा कि वे अखरोट, भीमल, गेंठी, खडि़क व लेमन घास का उत्पादन कर क्लस्टर खेती पर ज्यादा से ज्यादा जोर दें, जिससे पलायन रिवर्स गेर में उत्तराखण्ड लाया जा सकेगा। उन्होंने लोगों से चाल-खाल बनाये जाने पर जोर दिया साथ ही बोनस दिये जाने की बात भी कही। इस अवसर पर उन्होंने ल्वाली में झील की मंजूरी, सीतासैंण में पुल निर्माण तथा कोलापातल की पेयजल योजना बनाने की भी घोषणा की। इसके अलावा नैनीडांडा नाॅन जेड ए लैण्ड के नियमितीकरण के निर्देश जिलाधिकारी को दिये। इस अवसर पर उन्होंने भराड़ीसैंण स्थित पशु प्रजनन केन्द्र को स्व0 डा0 शिवानन्द नौटियाल के नाम करने की भी घोषणा की।
इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी, संसदीय सचिव एवं बद्रीकेदार मंदिर समिति के अध्यक्ष गणेश गोदियाल, जिला पंचायत अध्यक्षा दीप्ति रावत, विधानसभा उपाध्यक्ष अनुसूयाप्रसाद मैखुरी, राज्यसभा सांसद डीपी त्रिपाठी, नगरपालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, स्व0 डा0 शिवानन्द नौटियाल के ज्येष्ठ पुत्र भुवन नौटियाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये तथा स्व0 डा0 शिवानन्द नौटियाल को श्रद्धासुमन अर्पित किये।
मूर्ति अनावरण कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत द्वारा नव निर्मित आयुक्त सभागार गढ़वाल मण्डल का भी लोकार्पण किया गया। जिसका निर्माण उ0प्र0 समाज कल्याण निगम द्वारा 1 करोड़ 40 लाख 75 हजार की धनराशि से किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभागार में निर्मित कक्षों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ आयुक्त गढ़वाल मण्डल चन्द्र सिंह नपलच्याल, जिलाधिकारी चन्द्रशेखर भट्ट, पुलिस अधीक्षक अजय जोशी, मुख्य विकास अधिकारी सोनिका, अपर आयुक्त हरक सिंह रावत एवं उप जिलाधिकारी सदर पीएल शाह उपस्थित थे।

Related posts

4 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More