20 C
Lucknow

समाजवादी श्रवण योजना के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों को फ्री में दर्शन यात्रा

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को फ्री में दर्शन कराने के लिए समाजवादी श्रवण यात्रा योजना की शुरुआत करने जा रही है। लखनऊ विधानसभा स्थित धर्मार्थ विभाग मंत्री और प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने इस यात्रा को लोकर समीक्षा बैठ कर अधिकारियों निर्देश दिए है।

उत्तरप्रदेश सरकार से धर्मार्थ विभाग और आईआरसीटीसी के सहयोग ने 14 मार्च को लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से समाजवादी श्रवण ट्रेन योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उदघाटन चारबाग में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। तीन दिवसीय इस यात्रा में सरकार 1044 वरिष्ठ नागरिकों को फ्री में दर्शन कराने हरिद्वार और श्रषिकेश ले जा रही है।

प्रदेश सरकार ने समाजवादी श्रवण योजना पर ट्रेन चलाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को दी है, जिस पर 60 लाख रुपए का खर्च आएगा। ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों को सरकार की तरफ से एक फ्री ट्रैवलिंग बैंग मिलेगा, जिसमें उनकी जरुरतों का सारा सामान होगा।

18 डिब्बों की इस ट्रेन में 15 डिब्बे स्लीपर के, 2 एसएलआर कोच और 1 पेन्ट्रीकार लगेगा। ट्रेन के साथ धर्मार्थ विभाग और आईआरसीटीसी के अफसर भी यात्रा में मौजुद रहेंगे। ट्रेन में बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार भी अपने डाक्टरों और सुरक्षा कर्मियों की टीम तैनात करेगी। प्रदेश सरकार के धर्मार्थ मंत्री विजय कुमार मिश्रा का कहना है कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बड़ी योजना फ्री में लेकर आई है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More