14 C
Lucknow

विश्वसनीयता के संकल्प के साथ मनाया गया 214वां आयुध निर्माणी दिवस 18 मार्च 2015

उत्तराखंड

देहरादून: आयुध निर्माणी देहरादून में बुधवार को आयुध निर्माणी दिवस मनाया गया। इस दौरान निर्माणी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें सुबह आयुध दौड़, तत्पश्चात निर्माणी प्रांगण में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन और शाम को उत्पाद प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।
आयुध निर्माणी दिवस का शुभारम्भ आयुध दौड़ के साथ किया गया। इस दौड़ को निर्माणी के महाप्रबंधक श्री सी एस विश्वकर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साथ ही महिला कर्मचारियों की दौड़ इस बार पहली बार आयोजित की गयी। इसके पश्चात निर्माणी परिसर में एक समारोह का अयोजन किया गया। समारोह का शुभारम्भ निर्माणी के महाप्रबधंक श्री सीएस विश्वकर्मा ने निर्माणी का झंडा फहरा कर किया। इसके बाद गुब्बारे छोड़े गये। साथ ही उन्होंने सभी कर्मचारियों को गुणवत्ता पूर्ण उत्पादों के उत्पादन एवं उनके समय से पूर्ति करने हेतु सकल्प दिलाया।
इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री सीएस विश्वकर्मा ने कहा कि युद्ध तथा आपदा प्रबंधन की स्थिति में आयुध निर्माणियों की भूमिका निर्णायक होती है। इतिहास गवाह है कि जब भी हमारे दुश्मनों ने आक्रमण का प्रयास किया हमारे सैनिकों ने आयुध निर्माणियों में निर्मित उत्पादों पर्सनल कम्पोनेन्ट साईट, हथियार, गोलाबारूद, आर्मड व्हीकल, समेत अन्य उपकरणों का प्रयोग करते हुए उन्हें मुंहतोड़ जबाब दिया। हम शुरूआत से ही सेनाओं की पीछे की ताकत हैं सुरक्षा बलों का चैथा अंग हैं। महाप्रबंधक महोदय ने हाल ही में उत्पादन में प्राप्त की गयी उपलब्धियों की जानकारी दी और भविष्य में विकास की प्रक्रिया को बनाये रखने के लिए शुरू की जाने वाले विभिन्न योजनाओं से सभी को अवगत कराया।
उन्होंने कहा कि भविष्य में योजनाओं में इन्सास राईफल के लिए होलोग्राफिक साईट का विकास अनकूल्ड हैण्ड हैल्ड थर्मल इमेजर का उत्पादन तथा आप्टीकल उत्पादन की गति को बढ़ाना है। साथ ही साथ उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए मशीनरी एवं सिविल संशाधनों का आधुनिकीकरण करना है।
इस अवसर पर नियंत्रक वित्त एवं लेखा, डा0 ए के प्रद्योत ने भी उपस्थित जन समूह को सम्बोधित किया। साथ ही साथ रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, रक्षा उत्पादन सचिव, आयुध निर्माणी बोर्ड के अध्यक्ष तथा सदस्य (ए वी) आयुध निर्माणी बोर्ड, के संदेश पढ़कर सुनाये गये। समारोह के दौरान आयुध दौड़ में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले कर्मचारियों, वर्ष के सर्वोत्तम कर्मचारी व अन्य उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत किया।
शाम को आयुध निर्माणी के मिलन मंदिर में एक उत्पाद प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन महाप्रबंधक श्री सीएस विश्वकर्मा ने रिबन काट कर किया। इस दौरान निर्माणी में बनाए जाने वाले उपकरणों टेली स्कोप, नाईट विजन, बाईनो समेत अन्य उत्पादों को आम जनता के देखने के लिए रखा गया था।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More