19 C
Lucknow

उत्‍तराखंड बोर्ड परीक्षा आज से शुरु हो रही

उत्तराखंड

देहरादून: उत्तराखंड उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का आगाज मंगलवार से होने जा रहा है। बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर प्रदेश भर में 1304 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इस वर्ष 252 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील और 34 परीक्षा केन्द्र अतिसंवदेनशील श्रेणी में रखे गए हैं। शांतिपूर्णतरीके से परीक्षा संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन का सहयोग लिया जा रहा है, जबकि नकलविहीन परीक्षा संचालित करने के लिए केन्द्र व्यवस्थापक और कस्टोडियन की जिम्मेदारी तय की गई है।

इण्टरमीडिए की हिन्दी विषय की परीक्षा के साथ ही आज से उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा की शुरुआत होने जा रही है। बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरु होगी और दोपहर 1बजे तक चलेगी। इस बार इंटर की परीक्षा में कुल एक लाख 45 हजार 909 छात्र शामिल हो रहे हैं, जबकि हाईस्कूल की परीक्षा में एक लाख 73 हजार 219 छात्र परीक्षा देंगें।

हाईस्कूल की परीक्षा की शुरुआत 11 मार्च को हिन्दी विषय की परीक्षा के ही साथ होगी। आज शुरु होने जा रही बोर्ड परीक्षा एक अप्रैल तक चलेंगी। नकल विहीन परीक्षा संचालित करने के लिए जिला स्तर पर सचल दस्तों का गठन किया गया है। इसके अलावा जिलाधिकारी स्तर से भी बोर्ड परीक्षा की मॉनिटरिंग की जा रही है। प्रत्येक जिला अपने स्तर से सचल दस्ते का गठन करेगा।

परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरु होगी और परीक्षार्थियों को परीक्षा समय से आधे घंटा पहले परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचना होगा। इस वर्ष नैनीताल और अल्मोड़ा जिले में सबसे अधिक 35-35 संवेदनशील परीक्षा केन्द्र हैं। वहीं कुल परीक्षा केन्द्रों की बात करें, तो सबसे अधिक 172 परीक्षा केन्द्र पौड़ी जिले में बनाए गए हैं। वहीं अल्मोडा में 153 व टिहरी में 148 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक राकेश कुंवर की माने तो विभाग का जोर नकलविहीन परीक्षा संपन्न करवाने पर रहेगा और इसके लिए जिलों के सभी निर्देश दिए जा चुके हैं।

Related posts

4 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More