14 C
Lucknow

सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रूद्रपुर के वार्षिकोत्सव समारोह में दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया: मुख्यमंत्री

उत्तराखंड
रुद्रपुर /देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने छात्रों का आह्वान किया कि वह सुनहरे भविष्य के निर्माण एवं देश प्रदेश की तरक्की के लिये कठोर परिश्रम कर जीवन की बुलन्दियों को छुये। उन्होंने कहा कि प्राध्यापकों का दायित्व है कि वह तकनीकी शिक्षा को बढावा देने के साथ ही गुरू शिष्य परम्परा को भी मजूबत बनायें। उन्होंने प्राध्यापकों से कहा कि वह अपने अन्दर अधिक से अधिक आधुनिकतम शिक्षा क्षमता विकसित करें, ताकि छात्र जिज्ञासु होकर ज्ञानार्जन कर सकें।

यह बात मुख्यमंत्री श्री रावत ने सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रूद्रपुर के वार्षिकोत्सव समारोह में कही। श्री रावत द्वारा कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मुख्यमंत्री ने डिग्री कालेज में आडिटोरियम एवं सोलर पावर प्लाण्ट की मांग पर जिलाधिकारी डाॅ0 पंकज कुमार पाण्डेय को प्रारूप बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि आडिटोरियम एवं सोलर पावर प्लान्ट के निर्माण पर जो धनराशि व्यय होगी, उसको शासन द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने विद्यालय में विज्ञान संकाय हेतु दो प्राध्यापकों को नियुक्ति किये जाने की घोषणा की। श्री रावत ने कहा कि यह जनपद कृषि एवं उद्योग के क्षेत्र में प्रदेश में अग्रणी हैं। अब शिक्षा के क्षेत्र में भी नये कीर्तिमान स्थापित करने की आवश्यकता है । उन्होंने जिले के सभी महाविद्यालयों का आह्वान किया कि वह जनपद को एक स्पोट्र्स हब के रूप में विकसित करने के प्रयास करें। आगामी 2018 में हमारे प्रदेश में राष्ट्रीय खेल प्रतियोगितायें आयोजित होने जा रही है, हमें चाहिये इन खेल प्रतियोगिताओं में जनपद की खेल प्रतिभायें उभरकर आगे आये और अधिक से अधिक मैडल अर्जित किये जा सकें।  उन्होंने कहा कि सरकार शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को भी आगे लाने के लिये प्रयासरत है।  उन्होंने आॅल इण्डिया सर्विसेज में प्रदेश की घटती साख पर चिंता जाहिर की तथा छात्रों से कहा कि वह प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिये अधिक से अधिक मेहनत करें।
म्ुाख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिये हम सबको मिल जुलकर कार्य करने की जरूरत ह,ै ताकि कृषि एवं उद्योग के साथ शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम कायम कर सकंे। उन्होंने कहा कि पंतनगर कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय ने कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। जिसकी वजह से यह जिला कृषि क्षेत्र में अपनी नई पहचान बनाये हुये है साथ ही कृषि को आगे बढाने में किसानों की भी अहम भूमिका रही है।
राजस्व मंत्री यशपाल आर्य नेे छात्रों से कहा कि सपने वो होते हैं जो सोने नही देते और उत्कृष्ट कार्य करने के लिये प्रेरित करते है। अतः ऐसे सपने देखें जो नया करने के लिये प्रेरित करें।
क्षेत्रीय विधायक राज कुमार ठुकराल ने मुख्यमंत्री के सम्मुख विद्यालय की विभिन्नि मांगे रखी। उन्होंने रूद्रपुर नगर निगम का सीमा विस्तार किये जाने की बात कहीं, ताकि इसमें महाविद्यालय के साथ आस पास के दस गांव नगर निगम में शामिल हो सकें।
इस अवसर पर विधायक राजेश शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद गंगवार, मेयर सोनी कोली कुमाऊं वि0वि0 के कुलपति एचएस धामी, जिलाधिकारी डाॅ0 पंकज कुमार पाण्डेय, एसएसपी नीलेश आनन्द भरणें, नारायण सिंह बिष्ट, महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ0 जगदीश प्रसाद, प्रभारी निदेशक बीसी मलकानी के अलावा डाॅ0 लीला मेहरा, प्रो0 डीडी जोशी, सावित्री मठपाल, एमसी पाण्डे, शर्मिला सक्सेना, डा0 पीएन तिवारी, छात्र संघ के अध्यक्ष गोपाल पटेल सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि तथा महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं अन्य लोग उपस्थित थें।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More